Move to Jagran APP

इंग्लैंड से दूसरा वनडे आज, इंडिया को बराबरी की तलाश

कोच्चि। पहले वनडे में नौ रनों से मिली हार के बाद दबाव में दिख रही टीम इंडिया के सामने एक बार फिर इंग्लैंड चुनौती पेश करेगा। कोच्चि में मंगलवार को होने वाले सीरीज के दूसरे वनडे में भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी अपने गेंदबाजों का प्रदर्शन। धौनी सेना इस मैच में जहां बराबरी के इरादे से उतरेगी वहीं कुक ब्रिगेड का लक्ष्य 2-0

By Edited By: Published: Mon, 14 Jan 2013 08:27 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jan 2013 10:18 AM (IST)
इंग्लैंड से दूसरा वनडे आज, इंडिया को बराबरी की तलाश

कोच्चि। पहले वनडे में नौ रनों से मिली हार के बाद दबाव में दिख रही टीम इंडिया के सामने एक बार फिर इंग्लैंड चुनौती पेश करेगा। कोच्चि में मंगलवार को होने वाले सीरीज के दूसरे वनडे में भारतीय टीम के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी अपने गेंदबाजों का प्रदर्शन। धौनी सेना इस मैच में जहां बराबरी के इरादे से उतरेगी वहीं कुक ब्रिगेड का लक्ष्य 2-0 की बढ़त बनाना होगा।

loksabha election banner

फिलहाल टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के लिए कुछ अच्छा होता नहीं नजर आ रहा है। पिछली वनडे सीरीज में पाकिस्तान के हाथों सीरीज गंवाने के बावजूद कोटला वनडे में मिली जीत से उम्मीद थी कि खिलाड़ी, खासतौर पर गेंदबाज लय में लौट आएंगे लेकिन राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में ही पोल खुल गई। टीम इंडिया को प्लेइंग इलेवन में किसको रखना है और किसको बिठाना है इसका खास ध्यान रखना होगा क्योंकि अब अगली हार टीम इंडिया को उस दबाव में ले आएगी जहां से वापसी करना बहुत मुश्किल हो जाएगा। पिछले कुछ मैचों में शीर्ष बल्लेबाजी क्रम के असफल होने के बाद शायद चेतेश्वर पुजारा को कोच्चि में मौका दिया जाएगा लेकिन फिलहाल धौनी अब भी टीम में छेड़छाड़ के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं। पिछले मैच के आखिरी दो ओवरों में इशांत और भुवनेश्वर द्वारा लुटाए गए 38 ओवर अंत में टीम पर काफी भारी पड़े इसलिए इस बार स्लाग ओवरों में गेंदबाजों को अपने ऊपर नियंत्रण बनाना ही होगा अगर सीरीज में वापसी करनी है। गेंदबाजों को इस हकीकत को ध्यान में रखना होगा कि पाकिस्तान सीरीज से हटकर इस बार जिन पिचों पर मैच है वहां गेंदबाजों के लिए संभावनाएं ना के बराबर ही हैं, ऐसी स्थितियों में उन्हें रन रोकने के लिए पूरी जान फूंकनी होगी। कोच्चि की विकेट भी बल्लेबाजों के लिए जन्नत मानी जाती है ऐसे में फार्म से बाहर चल रहे भारतीय गेंदबाजों को तो अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा वहीं फैंस की नजरें इंग्लैंड के गेंदबाजों पर भी होंगी।

स्पिन डिपार्टमेंट में भारतीय फिरकी गेंदबाज आर अश्विन की भूमिका अहम होगी लेकिन हाल का उनका फार्म अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं जगाता। इंग्लैंड के बल्लेबाज अश्विन सहित तकरीबन सभी भारतीय गेंदबाजों को आसानी से खेल रहे हैं ऐसे में कुछ अलग हटकर ही करना टीम इंडिया के पक्ष में होगा अगर लाज बचानी है। अभी तक पिछली कुछ सीरीज में भारतीय सलामी जोड़ी एक चिंता का विषय थी लेकिन पिछले वनडे में गंभीर और रहाणे ने अच्छी साझेदारी करके यह चिंता तो दूर कर दी लेकिन शीर्ष क्रम के बाकी बल्लेबाज इस सफलता को भुना नहीं सके। सुरेश रैना व युवराज सिंह जरूर कुछ देर तक टिकते दिखे लेकिन वे भी अहम समय में विकेट गंवाकर चलते बने। भारत के लिए एक सबसे बड़ा चिंता का विषय बन चुके हैं युवा स्टार विराट कोहली जो पिछले कई मैचों से लगातार फ्लाप होते आ रहे हैं और उनका प्रदर्शन भी काफी हद भारतीय बल्लेबाजी की सफलता की दिशा तय करेगा।

इंग्लैंड टीम की बात करें तो भारत को टेस्ट सीरीज में रौंदने के बाद वे आराम से क्रिसमस मनाकर तरोताजा होकर लौटे हैं और नतीजा भी मैदान पर साफ दिखा, दूसरे वनडे में भी दावेदार वही नजर आ रहे हैं। पिछले मुकाबले में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भारतीय गेंदबाजों को आइना दिखाते हुए हाइ स्कोरिंग पिच पर भी संयम भरी गेंदबाजी की। उन्होंने भी रन लुटाए लेकिन जब जरूरत पड़ी, विकेट भी चटकाए, और अहम विकेट चटकाए। उन्होंने रैना और धौनी पर उस समय भी लगातार आक्रमण जारी रखा जब यह दोनों बल्लेबाज पूरी लय में थे, और अंत में उन्हें सफलता मिल ही गई। स्पिनर जेम्स ट्रेडवेल ने पिछले मैच में चार विकेट लेते हुए सभी को हैरान किया और जीत की इबारत लिखी जबकि ब्रेसनन, फिन और डर्नबाक की पेस तिकड़ी ने भी कुल पांच भारतीय विकेट झटकते हुए अपना योगदान दिया। पहले वनडे में मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन किया और टीम को 325 तक के विशाल स्कोर तक पहुंचाने का काम किया।

टीमें-

भारत- महेंद्र सिंह धौनी [कप्तान], गौतम गंभीर, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, सुरेश रैना, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, अशोक डिंडा, शमी अहमद।

इंग्लैंड- एलेस्टर कुक [कप्तान], जो रूट, इयान बेल, टिम ब्रेसनन, डैनी ब्रिग्स, जोसेफ बटलर, जेड डर्नबाक, स्टीवन फिन, क्रेग केसवीटर, स्टुअर्ट मीकर, इयोन मार्गन, समित पटेल, केविन पीटरसन, जेम्स ट्रेडवेल, क्रिस वोक्स।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.