Move to Jagran APP

पहले चोरी, फिर दुनिया का सबसे अमीर खिलाड़ी और फिर दिवालिया घोषित

इस दिग्गज ने अपने करियर के दौरान जितनी सफलताएं हासिल की, उतने ही खराब किस्सों को भी इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Fri, 30 Jun 2017 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jun 2017 06:26 PM (IST)
पहले चोरी, फिर दुनिया का सबसे अमीर खिलाड़ी और फिर दिवालिया घोषित
पहले चोरी, फिर दुनिया का सबसे अमीर खिलाड़ी और फिर दिवालिया घोषित

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। खेल जगत में तमाम ऐसे दिग्गज हुए, जिनकी जिंदगी अच्छे या खराब पलों के लिए जानी गई..लेकिन इनमें एक नाम ऐसा रहा, जिसकी जिंदगी के उतार-चढ़ाव हमेशा ही चर्चा का विषय रहे। इस दिग्गज ने अपने करियर के दौरान जितनी सफलताएं हासिल कीं, उतने ही खराब किस्सों को भी इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया। आज वो 51 साल के हो गए हैं।

loksabha election banner

- चोरी से कलंकित हुआ बचपन

यहां हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे सफल व सबसे खतरनाक मुक्केबाजों में से एक माइक टायसन की। आज ही के दिन 1966 में उनका जन्म न्यूयॉर्क (अमेरिका) में हुआ था। जब टायसन का जन्म हुआ तो उनके पिता घर छोड़कर चले गए थे। टायसन की जिम्मेदारी उनकी मां पर थी, लेकिन वो भी उनसे कभी खुश नहीं रहीं, क्योंकि टायसन कभी-कभी ही घर आते थे। दिन में सड़कों पर मारपीट करना, दुकानों से कपड़े चुराना..कुछ ऐसा ही उनका बचपन रहा।

- जेल बन चुका था दूसरा घर

टायसन जब तक 13 साल के हुए थे तब तक वो 38 बार गिरफ्तार किए जा चुके थे। उन्होंने हाई स्कूल भी पूरा नहीं किया और घर भी छोड़ दिया। जब वो 16 साल के थे, उनकी मां का निधन हो गया। इसी बीच एक पूर्व मुक्केबाज बॉबी स्टीवर्ट ने पहली बार टायसन की प्रतिभा को समझा और उन्हें ट्रेनिंग देने की तैयारी की। जब उनकी मुक्केबाजी की चर्चा हर जगह होने लगी तो कुछ अन्य दिग्गज कोच भी उनके साथ जुड़ गए।

- जूनियर ओलंपिक में धमाल

टायसन की प्रतिभा पहली बार फैंस ने 1981 और 1982 के जूनियर ओलंपिक खेलों में देखी, जहां टायसन ने स्वर्ण पदक जीते। उनका नाम इतनी तेजी से मुक्केबाजी जगत में फैला कि मार्च 1985 में 18 साल के टायसन को अपना पहला पेशेवर मुक्केबाजी मैच खेलने का मौका मिल गया। उन्होंने अपने पहले ही मैच में शानदार मुक्केबाज हेक्टर मर्सिडीज को पहले ही राउंड में चित कर दिया। आलम ये रहा कि उनके पहले 28 मुकाबलों में 26 मुकाबले उन्होंने नॉकआउट से जीते।

- बलात्कार के आरोप में जेल 

टायसन का करियर तेजी से आगे बढ़ रहा था लेकिन अपनी निजी जिंदगी में उथल-पुथल के कारण टायसन के नाम पर एक बार फिर दाग लगना शुरू हो गया। 1991 में टायसन को 18 वर्षीय डिसाइरी वॉशिंगटन के बलात्कार के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें छह साल जेल की सजा सुनाई गई, लेकिन 1995 में उन्हें आखिरकार रिहा कर दिया गया।

- वापसी और करोड़ों की बारिश

सजा काटने के बाद जब टायसन वापस लौटे तो उनको लेकर फैंस में उत्सुकता कम होने के बजाय और बढ़ चुकी थी। बॉक्सिंग रिंग में वापसी करने के बाद उनकी पहली फाइट ने कमाई व दर्शकों के मामले में सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ डाले। उस एक फाइट ने दुनिया भर में 96 मिलियन डॉलर की कमाई की।

- जब काट लिया मुक्केबाज का कान

1996 में इवेंडर हॉलीफील्ड ने टायसन को विश्व हेवीवेट खिताब की फाइट में हराकर दुनिया में खलबली मचा दी। इस हार के बाद टायसन का गुस्सा सातवें आसमान पर था। इसके बाद अगले साल दोनों के बीच फिर से महामुकाबले का आयोजन हुआ। इस मैच के लिए टायसन को 30 मिलियन डॉलर मिले थे। मैच शुरू हुआ लेकिन खत्म नहीं हो सका, क्योंकि बीच मैच में टायसन ने अपने दांतों से हॉलीफील्ड का एक कान का हिस्सा काट लिया। इसके बाद पूरी रिंग में खून था, कान का एक हिस्सा रिंग के बीच में पड़ा हुआ था। रेफरी ने तुरंत टायसन को डिसक्वालीफाइ कर दिया। ये पिछले पचास सालों में पहली ऐसी हेवीवेट फाइट थी, जिसका अंत डिसक्वलीफाइ होने से हुआ था। कुछ समय के लिए टायसन का बॉक्सिंग लाइसेंस भी रद हो गया।

- सबसे अमीर खिलाड़ी 

1998 में टायसन ने फिर वापसी की और उसके बाद वो दो मोटरसाइकिल चालकों की पिटाई करने के मामले में जेल गए, जबकि एक फाइट में अपने विरोधी मुक्केबाज का हाथ तोड़ने का प्रयास भी किया। एक समय बॉक्सिंग जगत में उनको लेकर दिलचस्पी इतनी बढ़ गई कि टिकट हाथों हाथ बिकते थे और टीवी पर ब्रॉडकास्टर्स को भी मोटी कमाई होने लगी। देखते-देखते टायसन विश्व खेल जगत के सबसे अमीर खिलाड़ियों में शुमार हो गए।

- बाघ पालने से लेकर दीवालिया घोषित होने तक का सफर

टायसन की तिजोरी भरती जा रही थी और उनके खर्चे भी बढ़ते गए। घर में करोड़ों खर्च करके रॉयल बंगाल टाइगर पालने से लेकर करोड़ों के गहने खरीदना। दुनिया की हर प्रकार की गाड़ी से लेकर दुनिया की तमाम जगह पर करोड़ों के घर खरीदना। टायसन की फिजूलखर्ची बढ़ती गई, लेकिन दूसरी तरफ वो अपने करियर पर ध्यान देना भूल गए। एक समय तो ऐसा भी आया जब उन्होंने एक ही साल में तकरीबन 70 मिलियन डॉलर लुटा डाले। अगस्त 2003 में टायसन पर कर्जा इतना बढ़ गया कि उन्हें खुद को दीवालिया घोषित करना पड़ा।

- WWE से लेकर फिल्मों तक

मुक्केबाजी जगत में उनकी वापसी तो कभी पहले जैसी नहीं हो सकी, लेकिन अपने खर्चों को देखते हुए टायसन को वो सारे काम भी करने पड़े जो वो कभी न करने के दावे करते थे। उन्होंने WWE में एंट्री ली, हॉलीवुड की कुछ फिल्मों में अतिथि की भूमिका निभाई। इस दौरान ड्रग्स लेने व रखने के मामले में भी वो जेल गए और उनकी आर्थिक स्थिति बदतर होती चली गई। हालांकि फिर भी टायसन को कमाई के जरिए मिलते रहे और आज भी वो अमेरिका में शान से रह रहे हैं। उन्होंने कुल तीन शादियां की और सात बच्चों के पिता बने। आजकल वो अपने ऊपर बन रही डॉक्यूमेंट्री पर काम कर रहे हैं।

- सफलताएं 

टायसन ने अपने पेशेवर मुक्केबाजी करियर में कुल 58 फाइट लड़ीं, जिस दौरान वो 50 में जीते और 6 में हारे। इनमें से 44 फाइट नॉकआउट जीत थीं। साल 1989 में टायसन को सेंट्रल स्टेट यूनिवर्सिटी (ओहाइयो) ने मानद उपाधि से सम्मानित किया। साल 2012 में उन्हें WWE हॉल ऑफ फेम में भी जगह मिली। अभिनय के क्षेत्र में भी उन्होंने हैंगओवर फिल्म में कुछ मिनट का रोल किया और इस फिल्म को गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड भी मिला। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.