साल्वाडोर। जब एक खिलाड़ी पूरे मैच पर हावी हो जाए तो शायद उसी को कहते हैं सुपरस्टार और आज फीफा विश्व कप के मैदान पर एक ऐसा ही खिलाड़ी उतरने जा रहा है, वहीं उसके सामने भी कोई कच्ची टीम नहीं होगी। सामने होगी तीन बार की विश्व चैंपियन जर्मनी। हम बात कर रहे हैं सुपरस्टार व दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर रोनाल्डो की रौनक से सजी पुर्तगाल की टीम और जर्मनी के बीच होने वाले हाइ प्रोफाइल मुकाबले की। जर्मनी ने 2006 विश्व कप और पिछली दो यूरोपियन चैंपियनशिप में पुर्तगाल को मात दी है और उसका इरादा इस मुकाबले में लगातार चौथी जीत दर्ज करने का होगा लेकिन सवाल यही है कि क्या रोनाल्डो जर्मन खिलाड़ियों के इरादे पूरे होने देंगे? ये मुकाबला भारतीय समयअनुसार आज रात 9.30 बजे से खेला जाएगा।

इस मुकाबले से पहले पुर्तगाल के लिए अच्छी खबर ये है कि पुर्तगाली कप्तान रोनाल्डो इस मैच में खेलेंगे, जिनके खेलने पर संशय बना हुआ था। टीम के गोलकीपर एडुआर्डो ने कहा कि रोनाल्डो कड़ी मेहनत कर रहे हैं और पूरी उम्मीद है कि वह इस मैच में अपना शत-प्रतिशत देंगे। एडुआर्डो ने कहा कि टीम का मनोबल काफी ऊंचा है और हम पिछले विश्व कप में मिली हार को भुलाना चाहेंगे।

आर्सेनल के फॉरवर्ड लुकास पोडोल्स्की ने कहा कि जर्मनी रोनाल्डो के खेल का सम्मान करती है, लेकिन उन्हें कोई डर नहीं है। उन्होंने कहा, हमने सिर्फ एक खिलाड़ी नहीं, बल्कि पुर्तगाल के खिलाफ खेलने के लिए खुद को तैयार कर लिया है। लेकिन बड़ा सवाल है कि जर्मनी चार साल पहले के उस जादू को बरकरार रख सकता है या नहीं, जिसमें टीम अजर्ेंटीना और इंग्लैंड को हराकर तीसरे स्थान पर रही थी।

जर्मनी के गोलकीपर मैनुएल नुएर भी पूरी तरह फिट हैं और पुर्तगाल के खिलाफ खेलेंगे। हालांकि स्ट्राइकर बास्टियान श्वेंसटाइगर की चोट जर्मनी के लिए चिंता का सबब बनी हुए है। इसके अलावा मिडफील्डर सामी खेदिरा भी घुटने की चोट से उबरने के बाद वापसी कर रहे हैं। कोच जोकिम लोउ के पास टीम में एकमात्र स्ट्राइकर मिरोस्लाव क्लोसे हैं जो रोनाल्डो के विश्व कप फाइनल्स में 15 गोल के रिकॉर्ड की बराबरी से केवल एक गोल दूर हैं।

जर्मनी पुर्तगाल

फीफा रैंकिंग 02 04

मैच खेले 17 17

जीते 09 03

ड्रॉ 05 05

हारे 03 09

गोल दागे 25 16

किसने क्या कहा..:

'यह मैच जर्मनी बनाम रोनाल्डो नहीं, बल्कि जर्मनी बनाम पुर्तगाल है। इसमें कोई संदेह नहीं कि रोनाल्डो बहुत खतरनाक खिलाड़ी हैं, लेकिन हमारे पास भी कई खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर मैच जिता सकते हैं।'

- लुकास पोडोल्स्की, स्ट्राइकर, जर्मनी

'रोनाल्डो हमारे अहम खिलाड़ी हैं। वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर हैं। हम किसी भी चुनौती के लिए तैयार हैं। हमारी टीम अच्छी है और कोई एक खिलाड़ी टीम को नहीं जिता सकता। फिर भी रोनाल्डो के होने से काफी फर्क पड़ेगा।'

- एडुआर्डो, गोलकीपर, पुर्तगाल

फीफा विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप