नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा की ताजा विश्व रैंकिंग में सात पायदान की छलांग लगाई। वह अब 145 वें स्थान पर पहुंच गई है। भारत के अब कुल 144 अंक हैं। भारतीय टीम की एशियाई रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार हुआ है और अब वह एएफसी रैंकिंग में 25 वें स्थान पर है। पिछले वर्ष दक्षेस चैंपियनशिप में उपविजेता रही भारतीय टीम ने इस वर्ष फीफा तिथियों में अपना पहला मैच पांच मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ मडगांव में खेला था।

भारत ने शुरुआत में पिछड़ने के बावजूद शानदार वापसी करके मैच 2-2 से बराबर कराया था। फीफा तिथियों में अगले मैच सितंबर में खेले जाएंगे। भारतीय सीनियर टीम एशियाई खेलों के लिए अंडर-23 टीम की तैयारी के कारण इन तिथियों में शायद ही मैच खेल सके। उपमहाद्वीप में अफगानिस्तान 122वें स्थान के साथ अब भी नंबर एक टीम बनी हुई है।

स्पेन नंबर वन : ओवरऑल रैं¨कग में स्पेन अब भी दुनिया की नंबर एक टीम है। उसके बाद जर्मनी, पुर्तगाल, कोलंबिया, उरुग्वे का नंबर आता है। इनमें से आखिरी तीन टीमों को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है। अर्जेटीना तीन पायदान नीचे खिसक कर अपने चिर प्रतिद्वंद्वी ब्राजील के साथ संयुक्त छठे स्थान पर है। ईरान 37 वें, जापान 47 वें, उज्बेकिस्तान 53 वें, कोरिया 56 वें, ऑस्ट्रेलिया 59 वें नंबर पर है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021