Move to Jagran APP

जोकोविच की निगाहें चीन ओपन में खिताबी छक्का लगाने पर

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच चीन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में खिताबी छक्का लगाने के इरादे से हिस्सा लेंगे।

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2015 04:28 PM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2015 04:31 PM (IST)
जोकोविच की निगाहें चीन ओपन में खिताबी छक्का लगाने पर

बीजिंग। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के लिए चीन ओपन से बेहतर कोई टूर्नामेंट नहीं रहा है और इस बार वे यहां खिताबी छक्का लगाने के इरादे से हिस्सा लेंगे। जोकोविच पांच बार इस टेनिस टूर्नामेंट में खिताब जीत चुके हैं और उनका यहां जीत-हार का रिकॉर्ड 24-0 रहा है।

loksabha election banner

इस बार जोकोविच के साथ उनके छोटे भाई जॉर्डी भी हिस्सा लेंगे, जो उनसे 8 साल छोटे हैं और उनकी वर्ल्ड रैंकिंग अभी 1485 है। ये जोकोविच बंधु डबल्स में जोड़ी के रूप में उतरेंगे। जोकोविच के बड़े भाई मार्को वर्ल्ड रैंकिंग में 581वें क्रम तक पहुंच चुके थे।
5 अक्टूबर से होने वाले इस टूर्नामेंट में 28 वर्षीय जोकोविच का इस वर्ष का खिताबी सफर इस दृष्टि से आसान हो जाएगा, क्योंकि एंडी मरे और रॉजर फेडरर जैसे दिग्गज हिस्सा नहीं ले रहे हैं। वैसे रफाएल नडाल इस टूर्नामेंट में खेलते हुए नजर आएंगे। जोकोविच ने इस वर्ष चार में से तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में मरे को, विम्बल्डन और यूएस ओपन फाइनल में फेडरर को हराया। उन्होंने फ्रेंच ओपन में नडाल को शिकस्त दी थी।
नडाल ने पिछले दिनों कहा था कि जोकोविच की मेंटल स्ट्रैंथ और टेनिस के स्तर की बराबरी नहीं की जा सकती है। जोकोविच इस वर्ष जबर्दस्त टेनिस का प्रदर्शन कर रहे हैं। जोकोविच पिछले वर्षों से कड़े सत्र के बाद बीजिंग आते हैं और खिताब जीतकर लौटते रहे। उन्होंने 2011 में चीन ओपन में हिस्सा नहीं लिया था। उस वर्ष उन्होंने 10 खिताब जीते थे और उनका जीत-हार का रिकॉर्ड 70-6 रहा था। जोकोविच इस वर्ष भी यदि चीन ओपन, शंघाई मास्टर्स और एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में सफलता हासिल करते हैं तो इस वर्ष भी उनके खिताबों की संख्या 10 पहुंच जाएगी।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.