जागरण संवाददाता, करनाल। महाविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से शुक्रवार को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। पहली मेरिट लिस्ट से शहर स्थित महाविद्यालयों के यूजी पाठ्यक्रम की करीब 50 फीसदी सीटें फुल हाे चुकी हैं। जबकि देहात क्षेत्र में अभी करीब 30 फीसदी सीटों पर ही प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो पाई है।

दूसरी मेरिट लिस्ट में 65 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के जगह बनाने की उम्मीद है। उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार दूसरी मेरिट लिस्ट से अधिकतर महाविद्यालयों की 80 फीसदी सीटें फुल हो सकती हैं।

जिले के महाविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रम में वीरवार को पहली मेरिट लिस्ट से प्रवेश प्रक्रिया का अंतिम दिन रहा। अब कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से यूजी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट शुक्रवार को जारी की जाएगी। लिस्ट के शाम तक जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद दूसरी मेरिट लिस्ट को महाविद्यालयों के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करने के साथ महाविद्यालयों की आफिशियल वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। जहां से विद्यार्थी मेरिट लिस्ट देख सकते हैं।

सेक्टर-14 स्थित पंडित चिरंजीलाल राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डा. रेखा शर्मा ने बताया कि पहली मेरिट लिस्ट में 80 फीसदी अंक पाने वाले विद्यार्थियों ने जगह बनाई थी। पहली मेरिट लिस्ट से ही शहर स्थित महाविद्यालयों में यूजी की 50 फीसदी सीटें फुल हो चुकी हैं। अब शुक्रवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की ओर से दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होने की पूरी उम्मीद है। हालांकि दूसरी मेरिट लिस्ट देर शाम तक ही अपलोड हो पाएगी।

उन्होंने बताया कि दूसरी मेरिट लिस्ट के 65 फीसदी अंकों तक आने की उम्मीद है। इस मेरिट में अधिक से अधिक विद्यार्थी यूजी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के पात्र होंगे। दूसरी मेरिट लिस्ट से प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद अधिकतर महाविद्यालयों में 80 फीसदी तक सीटें फुल होने का अनुमान है। जबकि देहात क्षेत्र में स्थित महाविद्यालयों में अभी काफी सीटें शेष हैं।

Edited By: Anurag Shukla