Move to Jagran APP

Bihar Sand Mining: खुलेआम बालू माफिया कर रहे अवैध खनन, सवालों के घेरे में नीतीश कुमार का प्रशासन

प्रखंड क्षेत्र के देवीपुर गम्हरिया कोरियापट्टी सिमराही नगर पंचायत के वार्ड नंबर 12 रामपुर गांव सहित लगभग आधा दर्जन से अधिक अवैध बालू घाट हैं। जहां अधिकारियों की जानकारी में प्रतिदिन पोकलेन एवं जेसीबी से अवैध बालू खनन कर मोटी रकम में बालू की बिक्री की जाती है। जिसकी जानकारी रहने के बावजूद अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

By Rajesh Kumar Singh Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 17 Apr 2024 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 06:52 PM (IST)
Bihar Sand Mining: खुलेआम बालू माफिया कर रहे अवैध खनन, सवालों के घेरे में नीतीश कुमार का प्रशासन
खुलेआम बालू माफिया कर रहे अवैध खनन, सवालों के घेरे में नीतीश कुमार का प्रशासन

संवाद सूत्र, राघोपुर (सुपौल)। बालू खनन पर रोक के बावजूद स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से प्रखंड क्षेत्र में धड़ल्ले से बालू का अवैध खनन जारी है। जिससे सरकार के राजस्व में जहां प्रति वर्ष लाखों रुपये का चूना लग रहा है। वहीं, खनन करने वाले लोगों का भी मनोबल दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार, प्रखंड क्षेत्र के देवीपुर, गम्हरिया, कोरियापट्टी, सिमराही नगर पंचायत के वार्ड नंबर 12 रामपुर गांव सहित लगभग आधा दर्जन से अधिक अवैध बालू घाट हैं। जहां अधिकारियों की जानकारी में प्रतिदिन पोकलेन एवं जेसीबी से अवैध बालू खनन कर मोटी रकम में बालू की बिक्री की जाती है। जिसकी जानकारी रहने के बावजूद अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

सरकारी स्तर पर एक भी बालू घाट चिह्नित नहीं

सरकारी नियम को मानें तो वर्ष 2018 से ही अवैध बालू खनन पर रोक लगी हुई है। साथ ही प्रखंड क्षेत्र में सरकारी स्तर से एक भी बालू घाट चिह्नित नहीं किया गया है। बावजूद इसके सालों से यहां अवैध बालू का खनन जारी है। ऐसा नहीं है कि स्थानीय प्रशासन इन बातों से अनभिज्ञ है। कई बार अधिकारियों द्वारा छोटी-बड़ी कार्रवाई भी की गई है। बावजूद प्रखंड क्षेत्र में वृहत पैमाने पर आज भी अवैध बालू खनन जारी है।

लोगों का कहना है कि बालू माफियाओं का मनोबल इतना चरम पर है कि दिन हो या रात हमेशा बालू खनन में लगा रहता है। हद तो इस बात की भी है कि अवैध बालू खनन पर सरकारी रोक रहने के बावजूद भी दिन भर सैकड़ों बालू लदा ट्रैक्टर सहित अन्य वाहन राघोपुर अंचल व थाना के सामने से बिना किसी प्रशासनिक भय के गुजरती रहती है। लेकिन ऐसे वाहनों को नहीं रोका जाता है। कभी कभार एकाध ट्रैक्टर को पकड़कर खानापूर्ति कर ली जाती है।

लोगों की जमीन हो रही बर्बाद

ग्रामीणों की सूचना पर जब सिमराही नगर पंचायत के वार्ड नंबर 12 रामपुर गांव में जाकर पड़ताल की गई तो पाया कि यहां दिनदहाड़े खुलेआम पोकलेन मशीन लगाकर बालू का अवैध खनन किया जा रहा है। ऐसे लोगों में न तो प्रशासन का भय दिखा और न विभागीय अधिकारियों का।

उक्त मामले में ग्रामीणों ने बताया कि रामपुर गांव में ही करीब एक सप्ताह से प्रतिदिन बालू का अवैध खनन किया जा रहा है। बताया कि एक सप्ताह तक उसी गांव में दूसरे खदान पर खनन किया गया। बाद में मशीन द्वारा दूसरे खदानों में खुदाई कर बालू निकाला जाने लगा। लोगों ने बताया कि इस अवैध खनन से हमलोगों की भी जमीन बर्बाद हो रही है। लेकिन इसे देखने वाला कोई नहीं है।

स्थानीय लोगों के द्वारा अवैध बालू खनन की सूचना दी गई है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए थानाध्यक्ष राघोपुर को भी निर्देश दिया गया है। - ओमप्रकाश, प्रखंड विकास पदाधिकारी, राघोपुर

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card News: अब हर बच्चे का होगा आधार कार्ड, स्कूल में एडमिशन के लिए हुआ अनिवार्य

ये भी पढ़ें- Chirag Paswan: 'मोदी का हनुमान' कहे जाने पर आया चिराग का रिएक्शन, बोले- मेरे प्रधानमंत्री...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.