Move to Jagran APP

Bihar Politics: भागलपुर से बिहार में चुनावी शंखनाद करेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे भी भरेंगे हुंकार

बिहार में कांग्रेस दूसरे चरण की तीन संसदीय क्षेत्रों में दांव आजमा रही है। इन तीनों क्षेत्रों में कांग्रेस ने अपने अनुभवी नेताओं को मैदान में उतारा है। इनके लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी वोट मांगने आ रहे हैं। दिग्गजों के प्रचार अभियान की शुरुआत किशनगंज में 19 अप्रैल को खरगे की जनसभा से होगी।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Mohit Tripathi Published: Wed, 17 Apr 2024 08:50 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 08:50 PM (IST)
दूसरे चरण में इन तीन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव मैदान में। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में कांग्रेस का चुनावी महासमर दूसरे चरण से शुरू हो रहा। इस चरण के तीन संसदीय क्षेत्रों में वह दांव आजमा रही और उसका पूरा जतन मैदान मारने का है। तीनों क्षेत्रों में अनुभवी प्रत्याशी हैं, जिनके लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी वोट मांगने आ रहे हैं।

loksabha election banner

दिग्गजों के प्रचार अभियान की शुरुआत किशनगंज में 19 अप्रैल को खरगे की जनसभा से होगी। उसी दिन वे कटिहार में भी जनसभा को संबोधित करेंगे। उसके अगले दिन 20 अप्रैल को भागलपुर के सैंडिस कंपाउंड में राहुल गांधी की चुनावी सभा होनी है। बिहार कांग्रेस के प्रभारी मोहन प्रकाश और प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह उनके साथ मंच साझा करेंगे।

दूसरे चरण में पांच संसदीय क्षेत्रों (किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, बांका, पूर्णिया) में 26 अप्रैल को मतदान होना है। इनमें से किशनगंज में कांग्रेस पिछले तीन चुनावों से विजयी रही है।

किशनगंज से इस बार भी मो. जावेद इस बार भी प्रत्याशी हैं। लोकसभा चुनाव में यह उनका दूसरा दांव है। वहां पिछली बार दूसरे स्थान पर रहे आइएमआइएम के अख्तरूल ईमान के साथ जदयू के मुजाहिद आलम के साथ त्रिकोणीय संघर्ष है।

कटिहार के मैदान को कांग्रेस ने एक बार फिर अपने दिग्गज तारिक अनवर के हवाले किया है। पिछली बार वे जदयू के दुलाल चंद गोस्वामी से मात खा गए थे। इस बार भी उन्हीं से मुकाबला है। इस संसदीय क्षेत्र से तारिक पांच बार सांसद चुने जा चुके हैं।

भागलपुर में कांग्रेस अपने लिए लंबे अंतराल के बाद संभावना देख रही। हालांकि, कहलगांव के तत्कालीन विधायक सदानंद सिंह 2009 में वहां कांग्रेस के सिंबल पर मैदान में उतरे थे, लेकिन असफल रहे।

इस बार भागलपुर के नगर विधायक अजीत शर्मा मैदान में हैं। उनका मुकाबला जदयू सांसद अजय मंडल से है। अजीत शर्मा के लिए लोकसभा चुनाव का यह पहला अनुभव है, लेकिन राजनीति का उन्हें लंबा अनुभव है और भागलपुर परिक्षेत्र में गहरी पकड़ भी रखते हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: 'सबसे ज्यादा कानून तोड़ने वाले नेता हैं लालू यादव', RJD सुप्रीमो की किस बात पर भड़क गए सम्राट चौधरी?

लोकसभा चुनावों में जमानत तक नहीं बचा सके बिहार के 7,737 प्रत्याशी, 1996 में 1325 उम्मीदवारों का हुआ था बुरा हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.