Move to Jagran APP

QS World University Ranking 2024: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 69 भारतीय संस्थानों को मिली जगह, जेएनयू शीर्ष पर

क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स की ओर से वर्ष 2024 के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस वर्ष क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विषय के अनुसार भारत की रैंकिंग प्रविष्टियों और समग्र प्रदर्शन में क्रमशः 19 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस रैंकिंग में इस वर्ष भर्ती के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 10 Apr 2024 07:46 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 07:27 AM (IST)
QS World University Ranking 2024: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 69 भारतीय संस्थानों को मिली जगह, जेएनयू शीर्ष पर
QS World University Ranking 2024 में भारत के 69 संस्थान हुए शामिल।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स की ओर से वर्ष 2024 के लिए क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग जारी कर दी गयी है जिसमें 69 भारतीय विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है। इस रैंकिंग में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय भारत का सर्वोच्च रैंक वाला विश्वविद्यालय बन गया है। विकास अध्ययन के लिए विश्व स्तर पर 20वें स्थान पर जेएनयू भारत का सर्वोच्च रैंक वाला विश्वविद्यालय बनकर उभरा है।

loksabha election banner

इन आईआईएम को भी टॉप 50 में मिली जगह

इस लिस्ट में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद व्यवसाय और प्रबंधन अध्ययन के लिए दुनिया भर के शीर्ष 25 संस्थानों में शामिल है। इसके अलावा आईआईएम-बैंगलोर और कलकत्ता को शीर्ष 50 में जगह दी गई है। आपको बता दें कि इस रैंकिंग में रिकॉर्ड 1,559 संस्थान शामिल हैं, जिसमें पहली बार 64 विश्वविद्यालयों का स्वागत किया गया है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी ने डाटा साइंस में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 51-70 की वैश्विक रैंकिंग हासिल की है। पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में विश्व स्तर पर 51-100 वें स्थान पर रहा है।

(Image-freepik)

पिछले वर्ष के मुकाबले देखने को मिला सुधार

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस वर्ष विषय के अनुसार भारत की रैंकिंग प्रविष्टियों और समग्र प्रदर्शन में क्रमशः 19 प्रतिशत और 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 424 भारतीय विश्वविद्यालयों में कुल 69 भारतीय विश्वविद्यालयों ने विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में जगह बनाई है। पिछले साल 355 प्रविष्टियों में से 66 विश्वविद्यालयों ने सूची में जगह बनाई थी।

विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग का 2024 संस्करण 55 शैक्षणिक विषयों और पांच व्यापक संकाय क्षेत्रों में दुनिया भर के 96 स्थानों में 1500 से अधिक विश्वविद्यालयों के छात्रों द्वारा लिए गए 16,400 से अधिक व्यक्तिगत विश्वविद्यालय कार्यक्रमों के प्रदर्शन पर स्वतंत्र तुलनात्मक विश्लेषण प्रदान करता है।

चीन के बाद एशिया में दूसरे नंबर पर है भारत

रैंकिंग विश्वविद्यालयों की संख्या के मामले में भारत एशिया में 101 विश्वविद्यालयों के साथ चीन के बाद दूसरा सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश है।

इस बीच, चेन्नई के सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज (SIMATS) ने दंत चिकित्सा अध्ययन के लिए विश्व स्तर पर 24वां स्थान हासिल किया।

यह भी पढ़ें- Top MBA College: देश के इन टॉप संस्थानों से करें एमबीए, लाखों-करोड़ों में मिलेगा सैलरी पैकेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.