पीएम किसान निधि में ई-केवाईसी नहीं होने से परेशानी

संवाद सहयोगी, भंडारीदह (बेरमो) : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले सभी लाभुकों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। ई-केवाईसी कराने वाले लाभुक को ही योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त की राशि उनके खाते में स्थानांतरित की जाएगी। इसको लेकर जिला कृषि पदाधिकारी ने चंद्रपुरा प्रखंड कृषि पदाधिकारी, तकनीकी प्रबंधक, जनसेवक, कृषि मित्र को पत्र भेजकर ई-केवाईसी में तेजी लाने का निर्देश दिया है। कृषि एवं कल्याण विकास मंत्रालय, भारत सरकार के राज्य में धीमी गति कार्य पर असंतोष व्यक्त करने पर जिले के उपायुक्त ने समीक्षा की है। जिसमें पाया गया कि बोकारो जिले की राज्य में प्रगति संतोषजनक है।

ई-केवाईसी कराने से छूटे कुछ किसानों ने बताया कि केवाईसी कराने में काफी परेशानी हो रही है। आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं रहने के कारण उन सबों का केवाईसी नहीं हो पा रहा है। आवेदन करते समय जो मोबाइल नंबर दर्ज किया गया था, वह नंबर नहीं होने के कारण ओटीपी नहीं मिल रहा है। जिस कारण लोगों का केवाईसी नहीं हो पा रहा है।

वर्जन :

किसान अपने नजदीकी प्रज्ञा केंद्र पर जाकर अपना केवाईसी करवा सकते हैं। इसे अपने एंड्रायड फोन से भी अपडेट किया जा सकता है। सभी किसान को सरकार द्वारा तय समय सीमा में केवाईसी कराना है। नहीं तो अगली किस्त नहीं मिलेगी।

बबलू सिंह, बीटीएम, चंद्रपुरा प्रखंड

Edited By: Jagran