Move to Jagran APP
Featured story

इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग साइट्स की क्‍वीन बनीं हरियाणा की प्रिया, घर बैठे तीन हजार महिलाओं को दिया रोजगार

Haryana News हरियाणा की प्रिया इंटरनेट पर ट्रेडिंग साइटों की क्‍वीन बन गई हैं। प्रिया अरोड़ा आज सफल व्यवसायी महिला कहलाती हैं। अपनी ही तरह अन्य महिलाओं को सफल बनाने के लिए इंटरनेट प्लेटफार्म की विभिन्न वेबसाइट्स पर कई वीडियो डाल उन्हें आत्मनिर्भरता की राह दिखाई रही हैं। वीडियो के माध्यम से महिलाओं को आनलाइन ट्रेडिंग की टिप्स और प्रेरणा देती दिखाई-सुनाई देती हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Mon, 15 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 07:00 PM (IST)
इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग साइट्स की क्‍वीन बनीं हरियाणा की प्रिया, घर बैठे तीन हजार महिलाओं को दिया रोजगार
इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग साइट की क्‍वीन बनीं हरियाणा की प्रिया

राज सिंह पाल, पानीपत। डिजिटलीकरण के युग में इंटरनेट प्लेटफॉर्म की ट्रेडिंग साइट्सके माध्यम से कौशल और नवाचार के बल पर प्रिया अरोड़ा ने खुद को स्थापित किया है। साथ में 13 लाख से अधिक युवाओं को भी राह दिखाई है। तीन हजार महिलाओं को फोन पर व्‍यवसाय के टिप्‍स देकर उन्‍हें प्रेरित किया है।

loksabha election banner

प्रिया अरोड़ा आज सफल व्यवसायी महिला कहलाती हैं। अपनी ही तरह अन्य महिलाओं को सफल बनाने के लिए इंटरनेट प्लेटफॉर्म की विभिन्न वेबसाइट्स पर कई वीडियो डाल उन्हें आत्मनिर्भरता की राह दिखाई रही हैं। वीडियो के माध्यम से महिलाओं को ऑनलाइन ट्रेडिंग की टिप्स और प्रेरणा देती दिखाई-सुनाई देती हैं।

पांच करोड़ रुपये का वार्षिक व्यवसाय कर रही हैं प्रिया

वर्ष 2014 में मात्र 10 हजार रुपये से ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू करने प्रिया पांच करोड़ रुपये का वार्षिक व्यवसाय कर रही हैं। तीन हजार महिलाओं को फोन पर भी व्यवयास के टिप्स दे चुकी हैं। एक प्रसिद्ध ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर उनके 13 लाख फॉलोअर्स हैं। बातचीत में प्रिया अरोड़ा ने बताया कि जब वे मात्र तीन साल की थी तो पिता ओमप्रकाश का देहांत हो गया था।

नेचुरोपैथी का किया कोर्स

परिवार में मां स्नेहलता दो बेटियों और एक बेटे को लेकर मामा अनिल के घर नई दिल्ली के कल्याणपुरी में रहने लगी। हमारे भरण-पोषण के चलते मामा ने शादी भी नहीं की और वर्तमान में जर्मनी में रहते हुए भी मदद करते हैं। दिल्ली में रहते हुए बीए तक की पढ़ाई की। नेचुरोपैथी का कोर्स किया।

अमित अरोड़ा से शादी होने के बाद पानीपत आ गईं। नौकरी का प्रयास किया, लेकिन नहीं मिली। फिर ऑनलाइन बिजनेस का विचार मन में आया। घर में एक रुपया भी नहीं था। 10 हजार रुपये किसी परिचित से उधार लेकर कंप्यूटर व प्रिंटर इत्यादि खरीदे।

ऑनलाइन बेचे बेड शीट और तकिया कवर

जानकार होलसेलर्स ने उधार में बेड शीट और तकिया कवर आदि परचेज किए और ऑनलाइन बेचने शुरू किए। पति ने पूरा साथ दिया, माल की पैकिंग करने, इंटरनेट पर आइटम के फोटो डालने, काल के इंतजार में रात-दिन एक कर दिए। मेहनत रंग लाई।

ऑनलाइन व्यवसाय गति पकड़ गया। इसके बाद अमेजन इंडिया पर सुपर इंडिया इम्पोरियम लांच किया। पानीपत के बने बिस्तर, लिनेन पर्दे, कालीन, तकिया कवर, मिंक कंबल और अन्य घरेलू वस्त्रों की एक विस्तृत शृंखला शुरू कर दी। पहली दीपावली पर भी बहुत बिक्री हुई।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में कांग्रेस का नहीं सुलझा टिकटों का विवाद, इन सीटों पर फंसा पेंच; बैठक में नहीं पहुंचे सुरजेवाला और सैलजा

घर बैठे बिजनेस कैसे करें? विषय पर वीडियो डालने शुरू किए। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब आदि राज्यों से महिलाओं के फोन और वीडियो कॉल आने लगी। उन्हें भी अपनी तरह आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग के टिप्स देती हूं।

सीजन में अनेक महिलाओं को रोजगार

प्रिया अरोड़ा ने बताया कि सितंबर से त्योहारी सीजन शुरू हो जाता है। ऑनलाइन बिजनेस भी स्पीड़ पकड़ लेता है। उस समय आर्डर बुक करने से लेकर माल भेजने तक कई महिलाओं को नौकरी पर रखा जाता है। सामान्य दिनों में पांच-छह महिलाएं होती हैं। कुछ महीने नौकरी करने के बाद ये भी स्वयं की ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू कर देती हैं।

बेटियों की शादी में दान करतीं सामान

प्रिया ने बताया कि उन्होंने बहुत आर्थिक तंगी झेली है। उन्हें पता है कि गरीबी क्या होती है? इसी कारण वे एक जरूरतमंद परिवार की बेटी की शादी करा चुकी हैं। आठ-नौ बेटियों की शादी में उनकी जरूरत का सामान (कंबल, गद्दे, बेडशीट, तकिया कवर, सोफा कवर, परदे इत्यादि) दे चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.