Move to Jagran APP

Gorakhpur News: अपराधियों के जमानतदारों का दरवाजा खटखटाएगी पुलिस, तैयारी की जा रही खास कुंडली

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने कहा कि बार-बार एक ही घटना में जेल जाने वाले अपराधियों को जमानत देकर उन्हें बाहर कराने वालों की सूची तैयार कराई जा रही है। पुलिस इनके घर पहुंचकर पूछताछ करेगी कि जमानत के दौरान जो जिम्मेदारी उन्होंने ली थी वह क्यों नहीं पूरी कर रहे हैं अपराधी दोबारा क्यों उसी तरह की घटना में पकड़ा जा रहा है।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 28 Mar 2024 02:41 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 02:41 PM (IST)
Gorakhpur News: अपराधियों के जमानतदारों का दरवाजा खटखटाएगी पुलिस, तैयारी की जा रही खास कुंडली
लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस पूरी तरह से सख्त है।

जितेन्द्र पाण्डेय, गोरखपुर। एक ही तरह की घटना में बार-बार जेल जाने के बाद उन्हें बाहर निकालने वाले मददगारों से अब पूछताछ होगी। अपराधियों के बाद पुलिस उनके जमानतदारों की सूची तैयार कर रही है। इसके बाद पुलिस उनके घर पहुंचकर दरवाजा खटखटाएगी और जमानत के समय ली गई जिम्मेदारियों का अहसास कराएगी।

loksabha election banner

इनका भी अपराधिक इतिहास खंगालेगी कि अपराधियों के साथ उनका रिश्ता कितने समय से है। इसके अलावा पुलिस उन पर भी नजर बनाई हुई है जो अपराधियों को जेल से बाहर कराने की कोशिश में लगे हैं।

लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस पूरी तरह से सख्त है। हिस्ट्रीशीटर और गैंगस्टर के पर सख्ती के बाद पुलिस इनके जमानतदारों की सूची तैयार कर रही है। कुछ माह पूर्व पुलिस ने गुलरिहा क्षेत्र में लूट के एक मामले में आरोपित को गिरफ्तार किया। जो वर्ष 2023 में भी लूट के मामले में जेल भेजा गया था।

इसी तरह चिलुआताल क्षेत्र में बीते वर्ष दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार आरोपित के बारे में जब पुलिस ने जांच की तो पता चला कि वह पहले भी इसी तरह के मामले में जेल जा चुका है। इसी तरह से अन्य अपराधी भी हैं जो जेल से जमानत लेकर बाहर आए और दोबारा उसी तरह की घटना को अंजाम देकर दोबारा जेल गए और फिर बाहर आने की कोशिश में हैं।

इसे भी पढ़ें- चुनावी भवसागर से हनुमानजी करेंगे बेड़ा पार, डिमांड ऐसी गीता प्रेस नहीं कर पा रहा पूरी

एसएसपी इस तरह के अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी में हैं। लूट, हत्या, दुष्कर्म, चोरी समेत अन्य मामलों में लिप्त अपराधियों, हिस्ट्रीशीटरों व गैंगस्टरों की सूची बनने के बाद वह इन्हें जमानत बाहर कराने वाले जमानतदारों की सूची तैयार करवा रहे हैं। इसे लेकर जल्द ही वह थानेदारों के साथ बैठक भी करेंगे।

अलग-अलग मामलों में 795 अपराधी हुए हैं रिहा

पुलिस कार्यालय के आकड़े के अनुसार वर्ष 2024 में अब तक अलग-अलग मामलों में 1164 अपराधियों पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इनमें से 369 अपराधी अभी भी जेल में हैं तो करीब 795 अपराधी जमानत पर जेल से बाहर आ चुके हैं। वहीं वर्ष 2023 में पुलिस ने करीब 3773 अपराधियों को जेल भेजा था। इनमें से करीब एक हजार अपराधी जमानत पर बाहर आए और इनमें से अधिकतर को दोबारा जेल भेजा गया।

इसे भी पढ़ें- यूपी में फिर बदलेगा मौसम, पश्चिमी और पूर्वी जिलों में बारिश के आसार

नंबर गेम

- 51 गैंगस्टर के आरोपित बाहर घूम रहे हैं, 18 पर पुलिस ने एनबीडब्ल्यू की कार्रवाई हुई

- 18 गैंगस्टर के आरोपितों पर दबाव बनाने के लिए पुलिस ने हाल ही में इनाम घोषित किया

- 1309 हिस्ट्रीशीटरों में से 195 को पुलिस पकड़कर जेल भेज चुकी है, 199 हिस्ट्रीशीटर फरार

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने कहा कि बार-बार एक ही घटना में जेल जाने वाले अपराधियों को जमानत देकर उन्हें बाहर कराने वालों की सूची तैयार कराई जा रही है। पुलिस इनके घर पहुंचकर पूछताछ करेगी कि जमानत के दौरान जो जिम्मेदारी उन्होंने ली थी वह क्यों नहीं पूरी कर रहे हैं, अपराधी दोबारा क्यों उसी तरह की घटना में पकड़ा जा रहा है। इसके अलावा जमानतदार व अपराधी के रिश्ते व उनका अपराधिक इतिहास भी खंगाजा जाएगा। इसके लिए थानेदारों को निर्देशित किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.