Move to Jagran APP

PM Modi In Bihar: 'पूर्णिया और सीमांचल को अवैध घुसपैठ का ठिकाना बनाया...', PM मोदी ने देश की सुरक्षा को लेकर विपक्ष को घेरा

PM Modi Bihar Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बिहार में दो चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। उन्होंने गया के बाद पूर्णिया में सभा की। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले जमुई और नवादा में जनसभाएं की थीं। बता दें कि गया में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के जीतन राम मांझी और पूर्णिया में जदयू प्रत्याशी संतोष कुशवाहा चुनाव मैदान में हैं।

By Mukul Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Tue, 16 Apr 2024 09:25 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 02:05 PM (IST)
PM Modi In Bihar: 'पूर्णिया और सीमांचल को अवैध घुसपैठ का ठिकाना बनाया...', PM मोदी ने देश की सुरक्षा को लेकर विपक्ष को घेरा
आज बिहार में प्रधानमंत्री की दो जनसभा

जागरण टीम, पटना/गया/पूर्णिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार में मंगलवार को दो जनसभाओं को संबोधित किया। पहली जनसभा गया में और दूसरी पूर्णिया में हुई। गया में जनसभा को संबोधित करने के बाद वह पूर्णिया पहुंचे थे। आइए आपको बताते हैं पीएम मोदी के बिहार दौरे को लेकर हर अपडेट...

loksabha election banner

पूर्णिया में मंच से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सीमांचल का विकास मिशन है, आकांक्षी जिले में पूर्णिया अव्वल, आपके उत्साह से मेरी आवाज दूर तक पहुंच रही है। बिहार में उत्साह की कमी नहीं है। 

एनडीए सरकार के लिए वंचित और शोषित वर्ग प्राथमिक- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि आज एनडीए सरकार के लिए वंचित और शोषित वर्ग प्राथमिकता है। जिसको किसी ने नहीं पूछा, हम उसकी पूजा कर रहे हैं। एक समय था जब केंद्र सरकार बिहार को पिछड़ा कहती थी... लेकिन हमने सीमांचल और पूर्णिया के विकास को अपना मिशन बनाया है।

सीमांचल एक संवेदनशील क्षेत्र है- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि सीमांचल एक संवेदनशील क्षेत्र है। वोट बैंक की राजनीति करने वालों ने सीमांचल-पूर्णिया क्षेत्र में अवैध घुसपैठ कराकर सुरक्षा से समझौता किया है।

मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार की नजर हर उस तत्व पर है जो देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करता है।

राजनीतिक लाभ के लिए सीएए का विरोध करने वालों को यह जान लेना चाहिए कि मोदी न तो डरेंगे और न ही झुकेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं जब पूर्णिया में हवाई जहाज भी उतरेगा। हमारी सरकार सीमांचल क्षेत्र में वंदे भारत और नमो भारत ट्रेनों के माध्यम से कनेक्टिविटी विकसित करने के लिए काम करेगी। 

'आपके सपने ही मोदी का संकल्प है'.. 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए जब हमने उनके लिए दिन-रात काम किया।

कांग्रेस पार्टी ने मौका गंवा दिया- पीएम मोदी

इससे पहले गया में पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्यार आशीर्वाद मैं कभी भी भूल नहीं सकता हूं। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संविधान पवित्र है।

संविधान निर्माताओं ने समृद्ध भारत का सपना देखा था, लेकिन देश में दशकों तक शासन करने वाली कांग्रेस पार्टी ने मौका गंवा दिया। उन्होंने कहा कि 25 करोड़ गरीबों को गरीबी से बाहर निकाला आपके मोदी ने बाहर निकाला है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगले पांच वर्षों के लिए, मोदी का 'गारंटी कार्ड' अपडेट किया गया है। गरीबों के लिए तीन करोड़ घर बनाए जाएंगे, गरीबों को अगले पांच वर्षों तक मुफ्त राशन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि 70 साल से अधिक उम्र वालों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज मिलेगा, पीएम-किसान सम्मान निधि जारी रहेगी।

हर वर्ग के व‍िकास के ल‍िए ठोस प्‍लान बनाया गया- पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि हर वर्ग के व‍िकास के ल‍िए ठोस प्‍लान बनाया गया है। यहां भी औद्योग‍िक कॉरिडर बनेगा ज‍िससेयुवाओं को रोजगार के ल‍िए बाहर नहीं जाना होगा।

स्‍वयं सहायता समूह से दस करोड़ से अध‍िक मह‍िलाएं जुड़ी है, ब‍िहार में सवा करोड़ व गया में पांच लाख से अध‍िक मह‍िलाएं स्‍वयंसहायता समूह रोजगार से जुड़ी है।

पांच साल में इन्‍हें 40 हजार करोड़ से अध‍िक द‍िए गए हैं। ब‍िहार में 12 लाख से अध‍िक मह‍िलाएं लखपत‍ि बनी है। अब मोदी ने 3 करोड़ मह‍िलाओं को लखपत‍ि‍ दीदी बनाने का संकल्‍प लि‍या है। हमारे संकल्‍प पत्र में व‍िकास भी है व‍िरासत भी है।

उन्होंने कहा कि गया व औरंगाबाद के क‍िसानों को स‍िंचाई के ल‍िए प‍र‍ियोजना शुरू होगी, देश के 12 धरोहर स्‍थल में गया को भी शाम‍िल क‍िया गया है। गया में बुद्ध को बुद्धत्व की प्राप्ति हुई थी, गया में प‍ितृ तो गुजरात के स‍िद्धपुर में मातृ श्राद्ध स्‍थल माना गया है। 

हमारी सरकार इन सभी स्‍थलों के व‍िकास को प्रत‍िबद्ध है, हमने अपने संकल्‍प पत्र में भी कहा है क‍ि अपनी व‍िरासतको वर्ल्‍ड हेर‍िटेज में ले जाएंगे, इससे व‍िदेशसे पर्यटक आएंगे और इन सभी स्‍थलोंका व‍िकास होगा, अमृत स्‍टेशन योजना के तहत गया स्‍टेशन का कायाकल्‍प क‍िया जा रहा है।

गया के लि‍ए व‍िकास के इतने कार्यों को लेकर जनता में उत्‍साह नजर आ रहा है। साथ‍ियों ये संकल्‍प है जहां मैं भारत को प्रत‍िष्‍ठ‍ित करना चाहताहूं उसके सामने तो ये ट्रेलर है। अभी तो मुझे देश व ब‍िहार के ल‍ि‍ए बहुत कुछ करना है।

यह चुनाव दल का नहीं, देश का चुनाव है। एक ओर संस्‍कृत‍ि पर गर्व करने वाले हम लोग हैं तो दूसरी ओर इसे नीचा द‍िखाने वाले लोग हैं। कल रामनवमीका पावन पर्व है।

'घमंडिया गठबंधन' का कोई विजन नहीं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 'घमंडिया गठबंधन' का कोई विजन नहीं है। ये लोग जब वोट मांगते हैं तो बिहार के सीएम नीतीश कुमार के काम पर मांगते हैं। पूरा बिहार जानता है कि वे क्यों नीतीश जी और केंद्र सरकार द्वारा किए गए काम का क्रेडिट लेने की कोशिश क्यों करते हैं।

उन्होंने कहा कि घमंड‍िया गठबंधन को भगवान रामसे भी आपत्‍ति‍ है, वे राम मंद‍िर को लेकर कैसी कैसीभाषा बोल रहे हैं, तुष्‍टीकरण के ल‍िए प्राण प्रत‍िष्‍ठा का न‍िमंत्रण ठुकरा द‍िया, यह हमारे देश की परंपरा नहीं है, इस घमंडि‍या  गठबंधन के एक नेता स्‍पष्‍ट कहते हैं क‍ि वे ह‍िंदू शक्‍त‍ि का व‍िनाश कर देंगे, क्‍या इस शक्‍ति‍ का व‍िनाश कोई कर सकता है, उनका क्‍या होगा

पीएम ने कहा कि सनातन को डेंगू मलेर‍िया कहना उसका अपमान है क‍ि नहीं, हमारे मुन‍ियों का अपमान है क‍ि नहीं, इन्‍हें जीतने का कोई अध‍िकारहै क्‍या, इन्‍हें एक भी सीट म‍िलनी चाह‍िए क्‍या। इनका कोई वि‍जन नहीं है, जब वोट मांगने जाते हैंतो नीतीश जी के और केंद्र के काम ग‍िनाते हैं।

अपनी सरकारों के काम की बात करने की ह‍िम्‍मत नहीं है, ब‍िहार में भ्रष्‍टाचार का दूसरा नाम राजद, जंगलराज का सबसे बड़ा चेहरा आरजेडी, बर्बादी की गुनहगार आरजेडी, चारा घोटाले के नाम पर वोट मांगने वालों पर अदालत ने मुहर लगा दी है। 

राजद ने कई वर्षों तक बिहार पर शासन किया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजद ने कई वर्षों तक बिहार पर शासन किया है, लेकिन उनमें अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर चर्चा करने की हिम्मत नहीं है। राजद बिहार में जंगल राज का सबसे बड़ा चेहरा है। राजद ने बिहार को केवल दो चीजें दी हैं - जंगल राज और भ्रष्टाचार।

इन्‍हीं का दौर था जब अपहरण फि‍रौती उद्योग बन गए थे, बहन बेट‍ियां घर से न‍िकल नहीं पाती थीं, गया जैसी बुद्ध की धरती नक्‍सली गोलि‍यां चलने लगी, लोग गया छोड़कर जाने लगे, फ‍िर लूट का खेल खेलना चाहते हैं।

मैं कहता हूं भ्रष्‍टाचार हटाओ वे कहते बचाओ, उन्‍हें लगता है क‍ि बिहार के लोग उनके बहकावे में आ जाएंगे, स्‍मार्ट फोन के जमाने में युवा उनके फरेब में नहीं आएंगे, लालटेन से स्‍मार्ट फोन चार्ज नहीं होता, आरजेडी का राज होता तो आज मोबाइल चार्ज नहीं हो पाता।

जो लोग संव‍िधान को राजनीत‍िक हथ‍ियार के रूप में इस्‍तेमाल करने वाले, तीन दश कों तक लोगों को डराए रखने के ल‍िए भांत‍ि के मंतव्‍य सार न‍िकाले, आरएसएस सत्‍ता में आएगीतो देश बंट जाएगा, हम अटल जी के समय से सत्‍ता चला रहे हैं, फ‍िर आज पहले से ज्‍यादा शांत‍ि व स्‍थ‍िरता हमारे कालखंड में म‍िली है।

पूरी आन बान शान से अल्‍पसंख्‍यक सभी योजनाओं का लाभ लेकर प्रगत‍ि कर रहे हैं। पहले पुराणपंथी कहते थे, प्रगत‍ि पंथी नहींहै, हमने द‍ि‍खा दि‍या क‍ि चांद पर जाने की क्षमता क‍िसमें है।

संव‍िधान का राजनीत‍िक हथ‍ियार के रूप में इस्‍तेमाल

पीएम मोदी ने कहा कि जब भी बीजेपी आगे बढ़ती है संव‍िधान का राजनीत‍िक हथ‍ियार के रूप में इस्‍तेमाल करते हैं क‍ि संव‍िधान बदल देंगे। साथ‍ियों बीजेपी तो क्‍या बाबा साहेब भी इसे नहीं बदल सकते इसल‍िए झूठ फैलाना बंद करो। 

जो सनातन को गाली देते हैं, वे कान खोलकर सुन लें क‍ि ये जो संव‍िधान इतना महान बना है जो देश को आगे ले जाने की ताकत देता है, उसे बनाने वाली संव‍िधान सभा में 90 प्रत‍िशत से ज्‍यादा सनातनी थे, उन्‍होंने ही बाबा साहेब का साथ देकर ऐसा संव‍ि‍धान तैयार करवाया।

संवि‍धान को जन के मन में स्‍थान द‍िलाना चाह‍िए था, लेक‍िन आपने उसे वह आस्‍था नहीं बनने द‍िया। हमने संव‍िधान द‍िवस मनाने की बात कही तो कांग्रेस ने व‍िरोध कि‍या।

उन्‍‍हें यह नहीं समझ में आया क‍ि हर व्‍यक्‍त‍ि के जन मन में संव‍िधान के प्रत‍ि आस्‍था प्रत‍िष्‍ठि‍त करनी चाहि‍ए। हमारा देश जो गीता रामायण के प्रत‍ि आस्‍था रखता है वह संव‍िधान के प्रत‍ि भी इतनी आस्‍था रखता। हमनेस्‍कूलों में संव‍िधान, प्रस्‍तावना का पाठ शुरू कराया, सुप्रीम कोर्ट हरवर्ष दो द‍िन का सेम‍िनार करता है।

संसद में चर्चा होती है, संव‍िधान को 75 वर्ष हो रहे हैं, इसे प्रत‍िष्‍ठ‍ित करने का सबसे बड़ा काम हमने शुरू क‍िया है, संव‍िधान वह ताकत है ज‍िसे हमे द‍िलों तक पहुंचाना है, आपके ल‍िए संव‍िधान राजनीत‍िक हथ‍ियार होगा, संवि‍धान हमारे ल‍िए आस्‍था का केंद्र है, हमारे सपनों को पूरा करने का मार्गदर्शक है।

आजाद भारत को व‍िकस‍ित भारतबनाने का संकल्‍प लेकर चल रहे हैं सामाज‍िक न्‍याय लाने की ताकत हमारे संव‍िधान में है, पूरी श्रद्धा के साथ हमने बाबा साहेब से जुड़े पांच स्‍थलों को पंचतीर्थ बनाने का काम क‍िया है।

गया के देहाती गाने मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा को सुनने को लेकर गेट नंबर 2 से लोग। मेटल डिटेक्टर से जांच कर प्रवेश करते केंद्रीय पुलिस के सुरक्षा बल।

मुजफ्फरपुर के अशोक सहनी नरेन्द्र मोदी की सभा में पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री को एक कप चाय पिलाने का सपना है। 7 वर्षों से चाय बेच रहे हैं। बिहार के अलावे दूसरे प्रदेशों में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में पहुंचते हैं।

सभा स्थल के अंदर कार्यकर्ताओं की भीड़

सभा स्थल पहुंचे एनडीए के समर्थित हम से उम्मीदवार जीतन राम मांझी एवं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन।

गांधी मैदान में उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, मंत्री जनक राम और पशुपतिना कुमार पारस के साथ मंत्री डॉ प्रेम कुमार

सभा स्थल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते एनडीए नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.