Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: वोटिंग से पहले महिला वोटरों को मतदान केंद्र पर मिलेगी ये सुविधा

कैथल जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को कहा है कि लोकसभा चुनाव में महिलाओं की सुविधा के लिए जिले की चारों विधानसभाओं में एक-एक पिंक बूथ बनेगा। जहां पर महिला कर्मचारी के हाथों में ही उसकी कमान होगी। इस सभी बूथों पर पीने के लिए साफ पानी बैठने की व्यवस्था बच्चों के खेलने की सुविधा सहित और अन्य व्यवस्थाएं मिलेंगी।

By Surender Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 28 Mar 2024 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 06:42 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: वोटिंग से पहले महिला वोटरों को मतदान केंद्र पर मिलेगी ये सुविधा
Haryana News: हर विधानसभा में बनेगा एक-एक पिंक बूथ, महिला कर्मचारी संभालेंगी कमान। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, कैथल। जिला निर्वाचन अधिकारी (District Election Officer) एवं डीसी प्रशांत पंवार ने बताया कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में मतदान के लिए जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र गुहला, कलायत, कैथल (Kaithal News) और पूंडरी में एक-एक पिंक बूथ (One Pink Booth) बनाया जाएगा। पिंक बूथ की कमान महिला कर्मचारियों के हाथ में होगी।

loksabha election banner

पिंक बूथ पर महिला कर्मचारियों व महिला सुरक्षाकर्मिी ही रहेंगी तैनात

इन पिंक बूथों में पीने के लिए स्वच्छ पानी, बैठने की व्यवस्था, बच्चों के खेलने की व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्था की जाएगी। पिंक बूथों को मतदान के दिन खास अंदाज में सजाया जाएगा। इन बूथ पर महिला कर्मचारियों व महिला सुरक्षाकर्मियों को ही तैनात किया जाएगा।

प्रशांत पंवार, डीसी कैथल

25 मई को हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 25 मई को हरियाणा के सभी जिलों में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav) के लिए मतदान होगा। मतदान की सभी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। पिंक बूथ बनाने का मुख्य मकसद महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करना है ताकि वे वोट डालने के लिए घर से बाहर आएं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: एचएसजीपीसी ने कई पदाधिकारियों को किया चलता, अजराणा को अहम पद; रमणीक मान और विनर जैसे सदस्यों की छुट्टी

अपने अनुकूल वातावरण में मतदाधिकार का प्रयोग करें। जिला में पिंक बूथ बनाने के लिए अभी स्थान चिन्हित किए जा रहे हैं। इन पिंक बूथों में निर्वाचन आयोग के मानकों के अनुसार सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बनेगा एक-एक मॉडल बूथ

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मॉडल बूथ बनाया जाएगा। जहां मतदाताओं के लिए सेल्फी प्वाइंट सहित अन्य विशेष व्यवस्थाएं की जाएंगी। इसी प्रकार जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों में यंग वोटर बूथ भी बनाए जाएंगे। यहां पर युवा स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: करनाल उप चुनाव में फंसा पेंच, महाराष्ट्र की तर्ज पर रद्द होगा इलेक्शन! हाई कोर्ट में दी गई ये दलील


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.