Move to Jagran APP

गाड़ी चलाना शुरू कर चुकी सऊदी अरब की महिलायें अब उड़ा सकेंगी जहाज भी

सऊदी अरब में उदारवादी बदलाव की हवा तेजी से चल रही है, जिसके चलते महिलाआें को कर्इ अधिकार मिले जैसे ड्राइविंग करने का मौका आैर अब वे हवार्इ जहाज उड़ाने के सपने को पूरा करने के करीब हैं।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 09:48 AM (IST)
गाड़ी चलाना शुरू कर चुकी सऊदी अरब की महिलायें अब उड़ा सकेंगी जहाज भी
गाड़ी चलाना शुरू कर चुकी सऊदी अरब की महिलायें अब उड़ा सकेंगी जहाज भी

बदल रहा है माहौल 

loksabha election banner

जब से सऊदी अरब में उनके 32 वर्षीय राजकुमार मुहम्मद बिन सलमान का उदारवादी नजरिया प्रभावी हुआ है महिलाआें के आजादी के साथ जीने के अवसर बढ़ गए हैं। सऊदी अरब तेजी से सामाजिक बदलाव की दिशा में आगे बढृ रहा है। रायटर के मुताबिक इसी क्रम में नवीनतम बदलाव है महिलाओं को हवाई जहाज उड़ाने की अनुमति मिलना। जहां पिछले साल सितंबर में एक आदेश के बाद महिलाओं को पहली बार ड्राइविंग की अनुमति दी गर्इ थी। उसी तरह अब उन्हें हवाई जहाज उड़ाने की इजाजत भी दी जा सकती है। इससे पहले  सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा देश रह गया था, जहां महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध था।

खुला फ्लाइट स्कूल 

इस दिशा में पहल शुरू हो गर्इ है आैर सुनने में आ रहा है कि अब महिलाआें को हवार्इ जहाज उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। खबरों में कहा गया है सड़क पर आजादी के साथ गाड़ी दौड़ाने का हक हासिल करने के बाद अब महिलाएं हवा से बाते करेंगी। इसके लिए महिलाओं के लिए सऊदी अरब का पहला फ्लाइट स्कूल खोला गया है। देश के पूर्वी शहर दम्मम में इसकी नई शाखा खुलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। उम्मीद है कि यह स्कूल इस साल सितंबर से शुरू हो जायेगा। दम्मम के निकट किंग फहद अंतरराष्ट्रीय हवार्इ अड्डे के पास इस स्कूल को चलाने वाली कंपनी का कहना है कि उन्हें अभी से बड़ी संख्या में छात्राआें के आवेदन मिलने शुरू हो गए हैं।

सालों नहीं मिली आजादी 

सऊदी अरब अरब में लंबे समय तक महिलाआें को आजादी के लिए इंतजार करना पड़ा है। उन्हें छोटी छोटी खुशियों के तरसना या पुरुषों की मेहरबानी का मोहताज रहना होता था।  जैसे यहां की महिलाओं को स्टेडियम में खेल मुकाबले देखने की अनुमति नहीं थी, पर अब वे स्टेडियम में मैच देख पा रही हैं आैर खेल आैर खिलाड़ियों पर राय भी दे पा रही हैं। इसी तरह वे बिना हिजाब आैर अबाया के बाहर नहीं आ सकतीं आैर तो आैर वे रेस्त्रां आदि में बिना पुरुषों के नहीं जा सकतीं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.