सोते जानवर को छेड़ने की सजा

ये वाकर्इ डरावना पल था जब मैक्सिको के एक इलाके में में घूम रहे दो व्यक्तियों ने एक गुफा से झांक रहे एक झबरीले जानवर को पहचानने या उठाने के लिए लकड़ी से कोंच दिया आैर देखते ही देखते वहां से निकल पड़ी हजारों की तादात में विशाल मकड़ियां। दरसल जिसे वो एक मासूम जानवर समझ कर छेड़ रहे थे वो मकड़ियों का घोंसला था। इन दोनों ने इस घटना का वीडियो ट्विटर पर भी साझा किया है जो जम कर वायरल हो रहा है। ये वीडियो दोनों में से एक व्यक्ति ने अपने स्मार्टफोन पर रिकाॅर्ड किया है।

कुछ एेसा था नजारा

इस वीडियो में एक व्यक्ति कहता सुनार्इ दे रहा है कि वो नहीं जानता कि ये क्या है पर है बेहद बालों वाला रोयेंदार। शायद ये एक सोया हुआ जानवर है। इसके बाद वो उसे एक छड़ी से कोंचता है। एेसा करते ही सब सदमे में आ जाते हैं क्योंकि वहां से हजारों मकड़ियां निकल पड़ती हैं। दरअसल ये कोई एक जानवर था ही नहीं, बल्कि मकड़ियों का घोंसला था जिसमें सैंकड़ों हजारों मकड़ियां मौजूद थीं। कुछ देर तक तो वो दोनों सदमे में वहीं खड़े मकड़ियों को बाहर आते देखते रहे, परंतु बाद में उन्हें भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मकड़ियों की एक खास प्रजाति

डेलीमेल के मुताबिक इस वीडियो राडा एससी नाम से ट्विटर पर पोस्ट किया गया था आैर उसने बताया कि मैक्सिको के सोनोरा राज्य में अलामोस गांव के पास एक जंगली इलाके में घूमते हुए उन्होंने इन अनोखे जीवों को देखा था। बाद में पता चला कि ये फोल्सिडाई प्रजाति की मकड़ियां थी जिन्हें सेलर स्पाइडर या डैडी लांगलेग भी कहा जाता है। हालांकि ये मनुष्य के लिए खतरनाक नहीं होती हैं क्योंकि इनमें जहर मौजूद नहीं होता। वीडियो देखने के बाद कर्इ ट्विटर यूजर्स ने इस पर अलग अलग प्रतिक्रिया दी कुछ लोगों ने इसे हादसा माना आैर कुछ ने कहा कि ये जानवरों को छेड़ने की गलत हरकत की सजा है। पर सभी ने इसे देख कर डरने की बात जरूर स्वीकार की।

Image courtesy social media

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप