Cold Weather: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, जो कई जगहों पर अपने पुराने रिकॉर्ड्स को भी तोड़ दिया है। इस कड़ाके की सर्दी में आम लोगों का जीवन कठिन हो गया है, कई लोगों की मौत की खबरें भी आई हैं। हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में हम जैसे-तैसे अपने काम कर रहे हैं, लेकिन जरा सोचिए कि पर्वत की चो​टियों पर ग्लेशियर में तैनात हमारे देश के जवान -40 डिग्री तापमान में कैसे रहते हैं।

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर भारतीय सेना के जवानों का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने बताया है कि वे ग्लेशियर में कैसे रहते हैं। -40 डिग्री तापमान में आलू, अंडे, टमाटर सब पत्थर जैसे हो जाते हैं। पीने का जूस भी पत्थर के समान हो जाता है।

रोहित अग्रवाल ने भारतीय जवानों का यह वीडियो 28 दिसंबर 2019 को दिन में 11 बजकर 54 मिनट पर ट्वीट किया था। जो अब सोशल मीडिया में वायरल हो गया है।

इस वीडियो में सेना के तीन जवान बता रहे हैं कि वहां पर जूस, अंडे, आलू आदि का क्या हाल होता है। उनमें से एक जवान बताता है कि यहां पर आने वाला अंडा पत्थर हो जाता है। वह अंडे को पटकर दिखाता है, फिर भी वह नहीं फूटता है। उसे तोड़ने के लिए हथौड़े का प्रयोग करना पड़ता है। अंडों को ऐसे ही तोड़कर बनाना पड़ता है।

वह जूस के एक पैकेट को काटकर दिखाता है कि कैसे जूस एक ईंट की तरह जम गया है। उसने बताया कि इसे पीने के लिए पतीले में गरमाना पड़ता है। वीडियो में देखा जा सकता है कि जवान कैसे बारी-बारी से आलू, अंडे और टमाटर को तोड़ते हैं। खून जमा देने वाले वातावरण में प्याज को काटना भी एक बड़ा काम है।

वीडियो देखें:

रोहित अग्रवाल ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है कि भारतीय जवानों को सलाम, जो बिना किसी शिकायत के ऐसे वातावरण में रहते हैं और मुस्कुराते रहते हैं।

दो दिन पहले ट्वीट किए गए इस वीडियो को अब तक 88 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। वहीं, 1800 से अधिक लोगों ने इसे रिट्वीट किया है तो 5700 से अधिक लोगों ने लाइक किया है।

Posted By: Kartikey Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस