फर्श से अर्श का सफर 

एक हफ्ते से अमेरिका में माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया के एक पार्क की बेंच पर रात गुजारने वाले बेराजगार वेब डेवलपर डेविड कैसारेज ने काम तलाशने के लिए अनोखा रास्ता खोजा। वह बीते शुक्रवार को अपने सबसे शानदार कपड़ों में तैयार हुआ आैर हाथ में अपनी हैंडराइटिंग से लिखा एक कार्डबोर्ड लेकर सड़क पर निकल गया। इस कार्डबोर्ड पर लिखा था होमलेस हंगरी 4 सक्सेज, टेक अ रिज्यूम जिसका अर्थ है घरविहीन सफलता के भूखेे का बायोडाटा ले लीजिए।  यकीन जानिए उसका ये अंदाज काम कर गया आैर वो ना सिर्फ सोशल मीडिया पर वायरल हो गया बल्कि उसे 200 से ज्यादा कंपनियों अपने यहां नौकरी का प्रस्ताव दिया है, जिनमे कर्इ स्टार्ट अप आैर बिटक्वाइन, गूगल आैर नेटफ्लिक्स जैसे बड़े संस्थान शामिल हैं।  

बगल से गुजरती महिला के ट्वीट का जादू 

डेलीमेल की खबर के मुताबिक जब डेविड सड़क पर अपना रिज्यूम बांटते हुए चल रहे थे तो उनके बगल से  जैस्मीन स्कोफिल्ड नाम की एक महिला गुजरी आैर उसने उनके अनोखे कारनामे को देखा तो काफी प्रभवित हुर्इं। जैस्मीन ने डेविड से पूछा कि क्या वो उनकी एक तस्वीर खींच सकती हैं। इस तस्वीर को उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर पोस्ट कर दिया आैर साथ में कमेंट किया कि आज मैंने सड़क पर एक आदमी को देखा जो पैसे नहीं काम मांग रहा था। देखते देखते ये तस्वीर गेट डेविड अ जॉब यानि डेविड को नौकरी दिलाओ हैशटैग के साथ वायरल हो गर्इ आैर उस पर उसी दिन 50 हजार से ज्यादा लोगों ने उसे रीट्वीट किया आैर डेविड के पास आॅफर की बाढ़ आ गर्इ। 

कर चुके अपना स्टार्ट अप भी 

टेक्सास की एक यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट की पढ़ाई कर चुके डेविड ने 2014 से 2017 तक जनरल मोटर्स में काम काम किया था आैर बाद में उन्होंने नौकरी से अलग होकर उन्होंने अपना स्टार्ट अप शुरू किया पर वो चल नहीं सका आैर वो कंगाल भी हो गए। इसके बाद से वो अपनी कार में रह रहे थे। उन्होंने कर्इ लोगो डिजाइन किए आैर फ्री लांसिंग भी की। एक हफ्ते पहले उनकी वैन भी चली गर्इ आैर वो पार्क की बेंच पर गुजारा कर रहे थे। उन्होंने कर्इ जगह आवेदन किया पर काम नहीं मिला। उन्होंने एप्पल में भी एक पद के लिए साक्षात्कार दिया लेकिन वो पद भी किसी कंपनी के कर्मचारी को प्रोन्नत करके भर दिया गया। बहरहाल अभी स्पष्ट नहीं है कि वो अब कहां काम शुरू करेंगे। 

Image courtesy Twitter

Posted By: Molly Seth