Move to Jagran APP

सिर्फ 60 सेकेंड में रोबोट बदल जाता है र्स्‍पोटस कार में

जापान में अभी हाल में ही एक ऐसा मानवीय रोबोट तैयार किया गया जो महज 60 सेकेंड में कार में बदल जाता है। जैसा ट्रांसफॉरमर सीरीज की फिल्‍मों में होता है।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 28 Apr 2018 01:13 PM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 10:11 AM (IST)
सिर्फ 60 सेकेंड में रोबोट बदल जाता है र्स्‍पोटस कार में
सिर्फ 60 सेकेंड में रोबोट बदल जाता है र्स्‍पोटस कार में

जापानी वैज्ञानिकों का कमाल 

loksabha election banner

आपने हॉलीवुड की ट्रांसफॉरमर सीरीज की फिल्‍में तो देखी ही होंगी जिसमें मुख्‍य पात्र के साथी और दुश्‍मन रोबोट जब देखो तब अपना आकार बदल कर कार से लेकर ट्रक और दूसरी चीजों में बदल जाते हैं। अब कुछ जापानी वैज्ञानिकों ने मिलकर एक ऐसा ही अनोखा रोबोट तैयार कर दिया है जो लगभग 60 सेकेंड में स्पोर्ट्स कार में बदल सकता है और बाद में फिर रोबोट में भी बदला जा सकता है। हाल ही में जापान के टोक्यो में हुए एक इवेंट में इस रोबोट कम कार का अनावरण किया गया। 

क्‍या हैं इसकी खासियतें

यहां दिए वीडियो में आप इस रोबोट की कार के  रोबोट में बदलने की प्रक्रिया देख सकते हैं। इस अनोखे रोबोट की विशेषताओं का खुलासा करते हुए इसके निर्माताओं ने बताया कि ये लगभग 3.5 मीटर यानी करीब 12 फीट लंबा है। इसका नाम जे डाइट हॉफ रखा गया है। ये रोबोट खुद को दो पहियों पर चलने वाले कारनुमा वाहन में आसानी से परिर्वतित कर सकता है। इतना ही नहीं कार के तौर पर ये 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति से दौड़ सकता है। रोबोट से कार में बदलने में इसे 60 सेकेंड यानि एक मिनट का वक्त लगता है। इसको बनाने में जापानी इंजिनियर्स और ब्रेव रोबोटिक्‍स के सीईओ केनजी इशिडा का दिमाग और मेहनत लगे है। केनजी का कहना है कि वह वे खुद एनिमेशन मूवीज में ट्रांसफॉर्मर देखने के काफी शौकीन थे। 

तीन साल में बना वर्तमान स्‍वरूप

यह रोबोट एक 2 सीटर र्स्‍पोटस कार में बदलता है। कार के तौर पर इसकी गति आप जान चुके हैं, वहीं रोबोट के रुप में यह 100 मीटर प्रति घंटे की चाल से चल सकता है। वैसे अभी फैक्ट्री के कार्गो एरिया के बाहर इसका परिक्षण करना बाकी है। वीडियो में आप देख सकते हैं कि कार से रोबोट बनने के समय कार की सीटें और हुड ऊपर उठते हैं और इसका सिर तैयार हो जाता है। कार के तौर पर यह 4 मीटर यानी करीब 13 फीट लंबा होता है। अक्टूबर 2014  में जब इसका पहला प्रोटोटाइप वार्षिक कांटेंट एक्‍सपों में पेश किया गया था तब इसका वजन 35 किलोग्राम का था।  इसके बाद इसका पहला वर्जन 2015 में सामने आया और अब इसे पूरी तरह से बना कर प्रस्‍तुत करने में तीन साल का समय लगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.