अनोखा इत्तेफाक 

अस्पतालों में नर्स की जिम्मेदारी है कि वो अपने मरीज का ख्याल रखे। जाहिर है ये नर्सें भी इंसान होती हैं आैर बीमार पड़ सकती हैं, एेसे में उन्हें भी देखभाल की आवश्यकता होती है। एेसा कुछ होने पर उनके साथी आैर कर्इ बार खुद उनका अस्पताल देखभाल करता भी है, पर अगर एेसा हो जाए की तकरीबन पूरे नर्सिंग स्टाफ को एक साथ मेडिकल सहायता की आवश्यकता पड़ने लगे। आप कहेंगे ये शायद मुमकिन नहीं, पर कभी कभी एेसा अनोखा इत्तेफाक हो जाता है। जैसा कि अमेरिका के अरिजोना के एक मेडिकल सेंटर में देखने को मिला है। समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक यहां से एक दिलचस्प खबर सामने आर्इ है, जिसके अनुसार यहां एक अस्पताल के एक ही विभाग में काम करने वाली 16 नर्सें एक साथ गर्भवती हैं। इस अनोखी खबर को जान कर हर कोर्इ हैरान है। 

फेसबुक ग्रुप से हुआ खुलासा 

ये मामला अमेरिका के अरिजोना में मीसा स्थित बैनर डिजर्ट मेडिकल सेंटर नाम के अस्पताल का बताया जा रहा है। ये किस्सा तब सामने आया जब यहां की नर्सों ने एक साथ छुट्टी लेने की सूचना मिली। खबर के मुताबिक बैनर डिजर्ट मेडिकल सेंटर में 16 नर्सें काम करती हैं, खास बात ये है कि ये सभी नर्से इंटेंसिव केयर यूनिट में कार्यरत हैं। इससे भी रोचक बात ये है कि इन नर्सों को भी एक दूसरे के बारे में ये जानकारी तब मिली जब इन्होंने एक फेसबुक ग्रुप बनाया। सभी नर्सों की संतान को जन्म देने की तिथि आगामी अक्टूबर से अगले साल जनवरी के बीच में है।

अस्पताल प्रशासन ने किए खास इंतजाम 

हांलाकि शुरूआत में नर्सों के एक साथ गर्भवती होने आैर छुट्टी लेने के बारे में सोच कर इस अस्पताल का प्रशासन थोड़ा परेशान जरूर हो गया था। इसके बाद उन्होंने इसे एक विशेष परिस्थिति के रूप में स्वीकार कर लिया आैर अब अस्पताल के अधिकारियों ने आश्वस्त किया है  कि जब ये नर्सें मेटरनिटी लीव पर जाएंगी, उस समय के लिए नए स्टाफ की व्यवस्था कर ली गई है। इस बारे में मेडिकल सेंटर में काम करने वाली इन नर्सों का कहना है  कि उन्हें नहीं लगता कि फेसबुक ग्रुप बनने से पहले हमें यह पता था कि उनमें से कितनी नर्सें गर्भवती हैं। एक नर्स ने तो मजाक में ये भी कहा कि हमने साथ में छुट्टियां मनाने के लिए ये योजना बनार्इ है। इस बीच अस्पताल प्रशासन ने नर्सों के लिए सभी जरूरी व्यवस्था की हैं। यहां तक कि खाने-पीने के लिए वे अस्पताल के जिस कैफेटेरिया पर निर्भर हैं, वहां उनके लिए अचार भी रखा गया है। साथ ही आईसीयू में काम करने के दौरान इन गर्भवती नर्सों को इंफेक्शन का खतरा ना रहे इसके लिए उनकी भी लगातार जांच की गर्इ।  

Image courtesy Instagram

Posted By: Molly Seth