Move to Jagran APP

Optical Illusion: सिर्फ एक जीनियस दिमाग ही 7 सेकंड में ढूंढ़ सकता है तस्वीर में छिपा हिरण

Optical Illusion विशेषज्ञ भी शारीरिक गतिविधि के साथ मानसिक कसरत पर जोर देते हैं जिससे सोचने समझने और क्रिएटिवी की क्षमता बढ़ सके। इसके लिए ऑप्टिकल इल्यूजन सबसे नया और फनी तरीका है। तो चलिए नीचे दिए गए इस चैलेंज को करें एक्सेप्ट।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Wed, 24 May 2023 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 06:06 PM (IST)
Optical Illusion: क्या आप 7 सेकंड में ढूंढ़ सकते हैं, तस्वीर में छिपे हिरण

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूज़न आपके दिमाग को तेज़ बनाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज़ है। इस तरह के खेल आपके दिमाग की क्षमता को पहचानने के साथ उसे सुधारने के लिए भी बेस्ट हैं। रिसर्च के अनुसार, इंसान का नॉर्मल दिमाग, एक ही तस्वीर या वस्तु को अलग-अलग एंगल से अलग-अलग तरह से देख सकता है। अक्सर, इस तरह के ऑप्टिकल इल्यूज़न को साइकोएनालिसेस में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे पता चल सकता है कि एक व्यक्ति चीज़ों को किस तरह देखता है और उसका बौद्धिक स्तर क्या है।

loksabha election banner

आज का इल्यूजन भी बड़ी चालाकी से तैयार किया गया है। इस ऑप्टिकल इल्यूजन में आप तस्वीर में छिपे हिरण को ढूंढ़ना है।

क्या आप तस्वीर में ढूंढ़ सकते हैं हिरण?

ऊपर दी गई तस्वीर को एक ब्रेन टीजर के तौर पर शेयर किया है, जो इस तस्वीर में, आपको झाड़ी नजर आ रहे होंगे। हालांकि इसमें हिरण भी छिपा हैं। जिसे आपको ढूंढ़कर निकालना है।

इस तैयार करने वालों का दवा है कि इस हिरण को सिर्फ तेज आंखों वाले लोग ही ढूंढ़ सकते हैं। इस तस्वीर को सुलझाने में अच्छे-अच्छे चकरा जाते हैं। तो आइए ढूंढ़े झाड़ियों में छिपे हिरण।

7 सेकंड में ढूंढ़ें हिरण

इस ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर को अगर ध्यान से देखेंगे, तो आपको हिरण नजर आएगा। झाड़ियों के बीच छीपे हिरण को ढूंढ़ना मुश्किल जरूर लग रहा होगा, लेकिन ध्यान से देखा जाए, तो तस्वीर के निचले हिस्से में आपको यह दिख जाएंगे। ऐसा दावा किया जा रहा है कि अगर इसे कुछ सेकंड्स में ढूंढ़ लिया जाता है, तो यह असाधारण बुद्धिमत्ता और याददाश्त का संकेत हो सकता है।

ऑप्टिकल इल्यूजन आज के मॉडर्न जमाने की सबसे लोकप्रिय माइंड गेम्स में से एक है। इंटरनेट पर इसे खूब पसंद किया जाता है। लोग हर रोज नए नए क्विज को सॉल्व करने के लिए ऑप्टिकल इल्यूजन ढूंढते हैं। खैर आपको अपनी घड़ी के समय का ध्यान रखना होगा। क्योंकि समय तेजी से भाग रहा है।

7… 6… 5… 4… 3… 2… 1…

आपका समय समाप्त हो गया है।

क्या आपको तस्वीर में छिपे हिरण को खोज पाएं?

अगर आपको तय समय में मिल गए है, तो बधाई हो!

लेकिन जो लोग ऐसा करने में असफल रहे हैं, उनके लिए हम उत्तर लेकर आए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.