Move to Jagran APP

एलईडी बल्‍ब से घर ही नहीं इंटनेट भी हो सकता है रोशन

आपने एलईडी बल्‍ब से घर में उजाला होते देखा ही होगा पर इसके जरिये आपका इंटरनेट सुपर फास्‍ट स्‍पीड से भागेगा क्‍या इस नई तकनीक के बारे में सुना है।

By Molly SethEdited By: Published: Fri, 02 Feb 2018 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 09:58 AM (IST)
एलईडी बल्‍ब से घर ही नहीं इंटनेट भी हो सकता है रोशन
एलईडी बल्‍ब से घर ही नहीं इंटनेट भी हो सकता है रोशन
लाई फाई से मिलेगी सुपर स्‍पीड 
जब से भारत में 4जी इंटरनेट सेवा शुरु हुई हैं, तब से हर कोई इसका दीवाना हो गया है। कभी से गति मिलती है कभी नहीं पर लोगों को इससे भी तेज चाहिए तो लीजिए इसीलिए देश में एलईडी के सहारे इंटरनेट चलाने की तैयारी हो रही है। अब आप सोच रहे हैं कि इस अजीब तरीके से भला तेज इंटरनेट कैसे मिलेगा? तो जनाब आपको बता दें कि एलईडी बल्‍ब आधारित इस नई तकनीक से 10 जीबी प्रति सेंकेंड तक की चौंकाने वाली इंटरनेट स्‍पीड हासिल होने के दावे हैं, जो दुनिया में सबसे तेज होगी।
कहां 4जी स्‍पीड से संतुष्‍ट न होने वाले यूजर्स अब तक 5जी की आस लगाए बैठे थे वहां अब आने वाले समय में भारत में लोगों को ये अनोखी सुपर फास्‍ट इंटरनेट सर्विस मिलने की उम्‍मीद जताई जा रही है। इस तकनीक का नाम है लाई फाई। दावा है कि इससे चलने वाले इंटरनेट की स्‍पीड 4जी की तुलना में 100 गुना अधि‍क तेज होगी। जिसका सीधा मतलब है कि लाई फाई पर इंटरनेट 10 जीबी प्रति सेकेंड की स्‍पीड से कहीं भी पहुंच सकेगा। हाल ही में केंद्र सरकार के सूचना और तकनीकि मंत्रालय ने बताया है कि एक योजना के अंतर्गत उन्‍होंने लाईफाई तकनीक पर चलने वाले इंटरनेट का सफल प्रयोग किया है।
ऐसे करती है काम 
लाईफाई तकनीक पूरी तरह से एलईडी बल्‍बों की प्रकाश तरंगो यानि लाइट स्‍पेक्‍ट्रम का प्रयोग करती है। इस तकनीक के आधार पर कुछ किलोमीटर के दायरे में 10 जीबीपीएस की स्‍पीड से इंटरनेट को प्रसारित किया जा सकता है। इस टेक्‍नोलॉजी के अंतर्गत न ब्रॉडबैंड, न वाईफाई, न फाइबर ऑप्टिकल केबल और न ही 4जी की जरूरत होती है। इस तकनीक में इंटरनेट डेटा एलईडी की प्रकाश तरंगो पर ही तेज गति से यात्रा करता है।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.