Move to Jagran APP

क्या ये सच हैः अब पानी से चलेगी बाइक, एवरेज जानकर उड़ जाएंगे होश

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को बेहाल कर रखा है, इतनी महंगाई ऊपर से पेट्रोल के दाम लेकिन अब निश्चिंत हो जाइए...अब आपको पानी से चलने वाली बाइक मिलने वाली है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2016 10:51 AM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2016 11:03 AM (IST)

पेट्रोल के बढ़ते दाम और वातावरण को दखते हुए सभी लोग यही सोचते हैं की काश कोई ऐसी गाड़ी होती जो पानी से चलती। जिन्होंने ये सोचा था उनके लिए उनका ये सपना अब सच हो गया है। हैरान मत होइए, ब्राजील के साओपोलो में रहने वाले रिकॉर्डो एजवेडोइस नाम के व्यक्ति ने यह कारनामा कर दिखाया है।

loksabha election banner

वेब पोर्टल आरटी नेटवर्क के अनुसार रिकॉर्डो ने साधारण माेटरसाइकिल में मैकेनिकल बदलाव कर उसे पानी से चलाने की विधि इजाद की है। इसका नाम टी पावर H2O रखा गया है। इसका माइलेज भी चौंकाने वाला है। यह मोटरसाइकिल एक लीटर पानी से 500 किमी. का सफर तय करती है।

पढ़ें- 2,550 साल बाद इस जगह पर हुआ चमत्कार, जलती रोशनी देख रोने लगे लोग

यह पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल भी है। क्योंकि यह साधारण फ्यूल से चलते वाली बाइक की तरह कार्बन मोना ऑक्साइड नहीं छोड़ती, बल्कि पानी से चलने के कारण यह जल वाष्प ही छोड़ती है। जो पर्यावरण के अनुकूल है।

इस बाइक को बनाने वाले रिकॉर्डो एजवेडोइस के मुताबिक इसके लिए विज्ञान की बेसिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस बाइक में पानी भरने के लिए टैंक है। इसमें पानी डालने पर बैटरी के जरिए यह हाइड्रोजन बनाती है। इसी हाइड्रोजन से बाइक चलती है।

पढ़ें- आप भी जानें इस अंधविश्वास के अंधेरे का सच, लॉजिक के साथ

बाइक के इंजन में इस हाइड्रोजन को ईधन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। रिकार्डो अब अपनी बाइक की टेस्टिंग के लिए तैयार हैं, इसके बाद अगर ये बाइक सफल हुई तो दुपहिया वाहन क्षेत्र में नई क्रांति आ सकती है।

1 लीटर में 500 किलोमीटर

रिकार्डो द्वारा बनाई गई यह बाइक एक लीटर पानी में 500 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस अनोख्खी बाइक का एक वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। इसमें रिकॉर्डो पहले पानी खुद पीते हैं, इसके बाद इसे बाइक की टंकी में भरते हैं। रिकॉर्डो के अनुसार चूंकि इस बाइक में पानी का उपयोग ईंधन के रूप में होता है। इसलिए इससे प्रदूषण नहीं फैलता। इसके एग्जॉस्ट पाइप से जल वाष्प बाहर निकलती है। जिससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लि करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.