मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

सबसे बड़ा सवाल है कि क्या आप इतनी रफ्तार से साइकिल चला सकते हैं? अमूमन ऐसा संभव नहीं है कि कोई इतनी रफ्तार से साइकिल चला पाए, लेकिन इसे संभव कर दिखाया है इंग्लैंड के नेल कैम्पबेल ने। उन्होंने 280 किमी की रफ्तार से साइकिल चलाकर नया कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने 268 किमी प्रति घंटे के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

नेल कैम्पबेल ने उत्तरी यॉर्कशायर के 3.2 किलोमीटर लंबे एलविंग्टन एयरफील्ड पर इस नए कीर्तिमान को बनाया। 280 किमी की रफ्तार पाने के लिए उनकी साइकिल एक पोर्शे कार के पीछे बांधी गई थी, ताकि उनको तेज रफ्तार दिया जा सके। कुछ दूरी के बाद उनकी साइकिल कार से अलग हो गई। फिर उन्होंने अपनी शक्ति से 280 किमी की रफ्तार से साइकिल चलाई।

इस कीर्तिमान को बनाने के लिए उन्होंने 13 लाख रुपये की एक विशेष साइकिल का इस्तेमाल किया, जो तेज गति से चलाने के लिए ही बनाई गई थी।

इस कीर्तिमान को बनाकर कैम्पबेल काफी खुश और रोमांचित हैं। इस उपलब्धि के लिए उन्होंने टीम वर्क को श्रेय दिया।

अब उनका अगला लक्ष्य 296 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ना है, जिसे अमेरिकी साइक्लिस्ट डेनिस म्यूलर कोरनेक नामक महिला ने 2018 में बनाया था। कैम्पबेल अगले साल 354 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से साइकिल चलाकर नया विश्व रिकॉर्ड बनना चाहते हैं।

Photo Source: Insta Account mossbikes

Posted By: kartikey.tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप