Move to Jagran APP

वेल्‍स के रोशिली समुद्र तट पर मिले रहस्‍यमय कंकाल ने उलझाया वैज्ञानिकों का दिमाग

वेल्‍स में गोवर के पास रोशिली समुद्र तट पर एक समुद्री जीव का कंकाल मिला है जिसे साफ करने बावजूद वैज्ञानिक ये बता पाने में असर्मथ हैं कि ये कौन सा जीव है।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 01:04 PM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 01:06 PM (IST)
वेल्‍स के रोशिली समुद्र तट पर मिले रहस्‍यमय कंकाल ने उलझाया वैज्ञानिकों का दिमाग
वेल्‍स के रोशिली समुद्र तट पर मिले रहस्‍यमय कंकाल ने उलझाया वैज्ञानिकों का दिमाग

अनोखा समुद्री प्राणी

loksabha election banner

वेल्‍स के समुद्री तट पर एक करीब 5 फुट लंबा कंकाल मिला है। इसकी लंबी गर्दन है, विशाल जबड़ा है और एक पतली सी पूंछ भी है। इस कंकाल को स्‍थानीय स्‍वानसी शहर में समुद्र तट पर अपने कुत्‍तों को घुमाने आयी एक महिला ने सबसे पहले देखा। इसके बाद उसने इस जीव की तस्‍वीर विशेषज्ञों को भेजी ताकि पता लग सके कि ये कौन सा जीव है। इसके बावजूद ये पता नहीं लग सका है कि किस प्रजाति का जीव है, व्‍हेल, मगरमच्‍छ या फिर कोई डाल्‍फिन। 

विशेषज्ञों में है मतभेद

द सन और इंडिपेंडट जैसे समाचारपत्रों में छपी खबरों की मानें तो वैज्ञानिक इस कंकाल के बारे में एक मत नहीं है कि ये किस समुद्री प्राणी का हो सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि तट पर आने वाली लहरों के साथ इसके अंगों के कई हिस्‍से बह गए हैं। कुछ के अनुसार ये मगरमच्‍छ हो सकता है क्‍योंकि पहली नजर में देखने पर वो आकार और बनावट में वही नजर आता है। जबकि कुछ अन्‍य के अनुसार ऐसा बिलकुल नहीं है। उनका कहना है कि प्राणी के कंकाल में खोपड़ी के आधार पर एक बड़ा सा उभार है जो किसी स्‍तनपायी जैसे व्‍हेल या फिर डाल्‍फिन की विशेषता होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.