खतरे पसंद करते हैं इन जाॅब्स के शौकीन 

कॉलेज से पासआउट होने के बाद युवा मनचाही नौकरी और बेहतरीन आॅफर पर दुनिया के किसी भी कोने में नौकरी करने के लिए तैयार रहते हैं। कुछ कंपनियों में नौकरी पाना तो उनके लिए सपने के सच होने जैसा होता है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी भी नौकरियां हैं, जिनमें काम करने वालों के लिए जान का खतरा हमेशा बना रहता है। कुछ लोग रोमांच के लिए ऐसे पेशे को चुनते हैं तो कुछ इसे अपनी जिम्मेदारी मानते हैं। 

क्या आपको पता है ये वो खतरनाक नौकरियां कौन-कौन सी हैं? नहीं, तो हम आपको बताते हैं ऐसी ही नौकरियों या पेशे के बारे में जिनमें जान का जोखिम सबसे ज्यादा होता है। 

1. बम डिस्पोजल स्पेशलिस्ट

जब भी कहीं आतंकवादी या समाज विरोधी तत्व मासूम लोगों को निशाना बनाने के लिए बम प्लांट करते हैं तो सूचना मिलने पर बम निरोधक दस्ता उसे निष्क्रिय करने के लिए मौका—ए—वारदात पर पहुंचता है। उसमें बम डिस्पोजल स्पेशलिस्ट भारी—भरकम सूट पहनकर उस बम को निष्क्रिय करता है। इस काम में थोड़ी सी भी लापरवाही से उसकी जान जा सकती है। 

2. फायर फाइटर्स

जब भी कहीं आग लगती है तो सबसे पहले फायर फाइटर्स को इसकी सूचना दी जाती है। फायर फाइटर्स उस वक्त पीड़ितों के लिए देवदूत जैसे होते हैं, जो अपनी जान पर खेल कर आग की लपटों में फंसे लोगों को बचाते हैं। आग से निपटने के लिए पूर्ण रूप से प्रशिक्षित फायर फाइटर्स कई बार तो स्वयं उसमें घिर जाते हैं, अपनी जान गवां देते हैं।             

3. एनकाउंटर स्पेशलिस्ट

पुलिस टीम के ये सदस्य कुख्यात अपराधियों के साथ मुठभेड़ में हमला और बचाव करने में कुशल होते हैं। हालांकि कई बार अपराधियों के साथ होने वाली मुठभेड़ में ये भी अपराधियों की गोलियों का शिकार हो जाते हैं। 

4. तेल, गैस या पावर वर्कर

गैस, तेल या फिर बिजली कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए एक छोटी सी भूल से जान जाने का खतरा रहता है। कभी—कभी हमने सुना या पढ़ा है कि आॅयल या गैस डिपो में छोटी सी चिंगारी से लगी आग अपना तांडव दिखाती है, लोग हताहत होते हैं और उस आग पर काबू पाने में कई घंटे या दिन लग जाते हैं। 

5. माउंटेन गाइड

इस पेशे से जुड़े लोगों के लिए यह काम रोमांच से भरा होता है लेकिन इसके लिए उनको स्पेशल स्क्लिस की ट्रेनिंग लेनी होती है। पर्वतारोहियों को सुरक्षित कैसे उनकी मंजिल तक पहुंचाना है, हिमस्खलन, भूस्खलन, बर्फीले तूफान या तेज बारिश से कैसे बचाना है, ये उनकी ट्रेनिंग का हिस्सा होता है। पहाड़ों पर ट्रैकिंग के समय कई बार ये गाइड जान जाखिम में डालकर पर्वतारोहियों की मदद करते हैं।     

6. फिल्म स्टंटमैन

फिल्मों में हम ​हीरो को कई हैरतअंगेज कारनामे करते हुए देखते हैं और तालियां बजाते हैं। अधिकतर ऐसे कारनामे स्टंटमैन हीरो के लिए करते हैं, इस काम के लिए उनको कोई पहचान नहीं मिलती है जबकि ऐसे हैरतअंगेज कारनामे के दौरान कई सेफ्टी मेजर्स अपनाए जाते हैं, फिर भी थोड़ी सी चूक से उनके अपंग होने या फिर जान जाने का डर रहता है।

 

Posted By: Molly Seth