14 फीट की ऊंचाई से छंलांग

इन दिनों यू ट़यूब पर एक कमाल का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में 26 साल के एक स्टंटमैन का खतरनाक स्टंट देखकर हर कोई हैरान है। ये जबरदस्त खेल दिखाने वाले शख्स को स्कॉटलैंड के बीएमएक्स राइडर क्रिश केल के तौर पर पहचाना जा रहा है। क्रिश ने दुबर्इ में दुनिया के सबसे ऊंचे होटल कहे जाने वाले, बुर्ज अल अरब जुमेराह होटल की छत पर, हेलिकॉफ्टर से अपनी साइकिल पर बैठ कर छलांग लगार्इ। कमाल की महारथ के साथ वे लगभग 700 फुट ऊंचे इस होटल की छत पर बने हैलीपैड पर उतरे आैर बिना संतुलन खोये साइकिल चलाने लगे। छंलाग के दौरान वो साइकिल पर ही बैठ कर कूदे थे। इस कमाल को करते हुए क्रिश ने सिर्फ हेल्मेट लगाया था बाकि उनकी सुरक्षा के लिए कोर्इ अलग इंतजाम नहीं किया गया था।

डर के आगे जीत है

अपना स्टंट पूरा करने के बाद क्रिश ने पूरे दुबर्इ की अपनी साइकिल पर सैर की। डेली मेल के मुताबिक अपने एक्सपीरयेंस को शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि वे ये स्टंट करने से पहले काफी डरे हुए आैर एंग्जाइटी से भरे थे। सबसे अहम् बात तो यही उन्हें ऊंचाई से डर लगता है। आैर होटल पहले ही 700 फुट ऊंचा है। उस पर भी उन्होंने 14 फीट से छंलाग लगार्इ थी। छंलाग लगाने से पहले उन्हें कतर्इ भरोसा नहीं हो पा रहा था कि वे ये कर पायेंगे। हांलाकि स्टंट के दौरान देखने वालों को वहीं कतर्इ डरे या लड़खड़ाते नजर नहीं आये।

अभ्यास के बावजूद कुछ भी हो सकता था

इस खतरनाक कारनामे को रेड बुल के सहयोग आैर दुबर्इ टूरिज्म की इजाजत से पूरा किया गया। क्रिश का कहना है कि सारी जगह से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद भी वो खुद को तैयार कर रहे थे, बार बार खुद को विश्वास दिला रहे थे कि वो ये करने वाले हैं क्योंकि हर जगह से वास्तव में इजाजत मिल गर्इ है। इसकी वजह ये थी कि अभ्यास के बावजूद कुछ भी हो सकता थ। मौसम का कोर्इ ठिकाना नहीं होता कि हवायें कब रुख बदल लें। इसी वजह से उन्हें पहले से तय तििाि को एक बार बदलना पड़ा था क्योंकि मौसम सहयोगी नहीं था। अतत ये एक दिन बाद किया गया जिसे क्रिश अपने हित में नहीं मानते क्योंकि उन्हें एक आैर रात सुकून से नींद नहीं आर्इ। बहरहाल क्रिश का यह रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो यू् ट्यूब पर काफी पसंद किया जा रहा है।

Image courtesy social media

 

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप