अंतिम संस्‍कार की तैयारियों में हुआ हादसा

एक इंडोनेशियन शख्‍स की मौत उस समय हो गई जब वो अपनी मां के अंतिम संस्‍कार के लिए ताबूत को एक ऊंचे फ्यूनरल टॉवर पर चढ़ाने में मदद कर रहा था और संतुलन बिगड़ने के बाद खुद ही ताबूत के नीचे दब गया। डेलीमेल में दपी रिपोर्ट में स्‍थानीय पुलिस अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि ये घटना इंडोनेशिया के उत्तरी टोरजा जिले में पैरासिंडिंग घाटी के एक गांव में हुई है। पुलिस ने कहा कि कुछ अन्‍य परिजनों के साथ बेटा अपनी मां के अंतिम संस्‍कार के लिए तैयारियों में लगा था। इस दौरान ताबूत को एक ऊंचे टावर पर ले जाया जाने लगा। जिस समय सब टॉवर पर सीढ़ी के लिए बनी सीढ़ी पर ताबूत सहित चढ़ रहे थे अचानक वो खिसक गई। जिसके चलते सब नीचे गिर गए और ताबूत मृतका के बेटे पर ही गिर पड़ा, जिसके नीचे दबने से उसकी मौत हो गई। 

धूमधाम से होता है अंतिम संस्‍कार

पता चला है इंडोनेशिया के इस इलाके में मरने वालों का अंतिम संस्‍कार काफी धूमधाम से किया जाता है। इसी क्रम में सामेन कोंडोरुरा नाम का ये शख्‍स पूरी शिद्दत के साथ अपनी मां बेर्टा का शानदार फ्यूनरल करने का प्रयास कर रहा था। अ़तिम संस्‍कार का ये शानदार आयोजन सभी लोग ठीक से देख सकें संभवत इसीलिए ये कार्यक्रम एक ऊंचे टॉवर पर किया जाता है। इसी टॉवर पर चढ़ने वाली सीढ़ी के फिसलने में हादसा हुआ बताया जा रहा है। ये नहीं पता चला कि सीढ़ी खुद ही फिसली या किसी के धक्‍के या संतुलन बिगड़ने से ऐसा हुआ। 

मां के साथ ही हुआ दफ्न

जब लोग गिरे हुए ताबूत को उठाने पहुंचे तो पता चला कि उसके नीचे सामेन दबा हुआ था। आनन फानन सामेन को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। बाद में दोनों मां - बेटा को साथ में दफनाया गया। परंपरा के अनुसार इस क्षेत्र में कफ्न दफ्न का ये भव्‍य आयोजन पूरे चार दिन तक चलता है। 

 

Posted By: Molly Seth