बैग में जिंदा सांप

एक रूसी शख्स जर्मनी से लौट कर जब मास्को के हवार्इ अड्डे पर उतरा आैर बार जाने लगा तो उसके पास एक हैंड बैग भी था, जिसे पूरी उड़ान के दौरान वो अपने साथ लेकर आया था।  हांलाकि जर्मनी में सिक्योरिटी चेक के बावजूद उसे कोर्इ परेशानी नहीं हुर्इ थी लेकिन मास्को के शेरेमेटेवो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कुछ सुरक्षा अधिकारियों को गड़बड़ का शक हुआ आैर उन्होंने इस शख्स को रोक लिया। इसके बाद उन्होंने उसके हैंड लगेज की जांच की तो पहली बार में तो उनके छक्के छूट गए। इस बैग में करीब 20 जिंदा सांप मौजूद था, जो पूरे सफर के दौरान वो अपने साथ लेकर आया था। 

जर्मनी सुरक्षा जांच में नहीं हुर्इ समस्या 

खास बात ये है कि किसी भी हवार्इ यात्रा के पहले की जाने वाली सुरक्षा जांच में ये सुनिश्चित किया जाता है की यात्रियों के पास कोर्इ भी एेसी चीज ना हो जो आपत्तिजनक आैर जहाज में सफर कर रहे अन्य लोगों आैर खुद उसकी सुरक्षा के लिए खतरा बन सके। इस घटना में एेसा कुछ नहीं हुआ ये शख्स जर्मनी के डसेलडोर्फ से फ्लाइट में सवार हुआ आैर मास्को तक अपने हैंडबैग में 20 जिंदा सांप लेकरचला आया। फाॅक्स न्यूज आैर न्यूजवीक की खबर की मानें तो जब वह जर्मनी में एयरपोर्ट से विमान में सवार हुआ तो किसी ने उसपर आपत्ति नहीं उठाई। ये तो जब वह मॉस्को पहुंचा तब पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी के अधिकारियों की नजर उसके बैग पर गई, आैर जांच के दौरान खुलासा हुआ कि बैग में जिंदा सांप मौजूद थे।  

जहरीले नहीं थे सांप 

वहीं उस व्यक्ति का कहना है कि उसने जर्मनी के बाजार से ये सांप खरीदे  थे। जिससे संबंधित दस्तावेज उसके पास मौजूद थे। इस बारे में जर्मनी एयरपोर्ट के अधिकारियों का कहना है कि उनके यहां विषहीन सांपों को खरीद के सही दस्तावेजों के साथ लेकर हवार्इ सफर करना गैर कानूनी नहीं है। संभवत यही कारण रहा कि वो सुरक्षित हवार्इ जहाज में सवार हो गया। क्योंकि उसके पास सभी कागजात थे आैर सांप जहरीले नहीं थे, पर सवाल यही है कि अगर उड़ान के बीच में लोगों को इस बारे में पता चलता तो वहां अफरा तफरी और गड़बड़ी नहीं होती इसकी क्या गारंटी थी। 

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप