Move to Jagran APP

किसी की हैं तीन बीवियां तो कोई फ्लैटों का मालिक, हैरान रह जायेंगे इन भिखारियों की कमाई जान कर

आपने ऐसे व्‍यवसायों के बारे में सुना होगा जिनसे लोग दौलतमंद बन गए। यहां हम बता रहे हैं भीख मांगने के धंधे के बारे में जिनके मालिक हैं लखपति भिखारी।

By Molly SethEdited By: Published: Wed, 10 Jan 2018 12:21 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jan 2018 12:21 PM (IST)
किसी की हैं तीन बीवियां तो कोई फ्लैटों का मालिक, हैरान रह जायेंगे इन भिखारियों की कमाई जान कर
किसी की हैं तीन बीवियां तो कोई फ्लैटों का मालिक, हैरान रह जायेंगे इन भिखारियों की कमाई जान कर

 हैरान रह जायेंगे इनके बारे में जान कर

loksabha election banner

अगर आपसे कोई ये कहे क‍ि अक्‍सर सड़कों के क‍िनारे घूमते दिखाई देने वाले भ‍िखारियों में कई लाखों के माल‍िक हो सकते हैं। तो हो सकता आपको यह एक मजाक लगे लेकि‍न यह हकीकत है। देश में ऐसे कई भिखारी हैं जो इसी धंधे के चलते लखपति बन गए हैं। हम जानते हैं कि आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन आज आपकी मुलाकात ऐसे ही लखपति भिखारियों से होने जा रही है।   

तीन बीवियों के साथ करता है भीख मांगने का काम ये दिव्‍यांग

झारखंड के छोटू बरई की उम्र करीब 40 साल है। शरीर से द‍िव्‍यांग छोटू की तीन बीव‍ियां है। भीख मांगने वाला और एक कम्पनी के पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स बेचने वाले छोटू का ऑफ‍िस चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन में है। छोटू एक महीने में करीब 30 हजार रुपये कमाते हैं। छोटू की तीनों बीव‍ियां भी कमाती हैं और उसे अपनी पूरी कमाई देती हैं और उसके बाद छोटू उन्‍हें सैलरी देता है। छोटू का कहना है क‍ि उसने शुरू में काफी मेहनत की लेक‍िन पैसा नहीं बचा पाता था। ऐसे में भीख मांगने का रास्‍ता अपनाया। इसके बाद से हर द‍िन करीब 1000-1200 रुपये की इनकम होती है। ज‍िससे अब वह हर साल करीब 3 से 4 लाख रुपये कमा लेता है।  

आटो से पहुंचता है धंधे की जगह

इसी ल‍िस्‍ट में मुंबई के दादर इलाके का सबसे मशहूर भिखारी मासू है। मासू घर से ऑटो रिक्‍शा में अपनी भीख मांगने की जगह आता है। अपनी रोजाना की जगह पर पहुंचकर कपड़े बदलता है और अपने काम पर लग जाता है। शाम तक भीख मांगता है फिर कपड़े बदलकर ऑटोरिक्‍शा पकड़कर अपने घर पहुंच जाता है। मासू भी रोजाना करीब 1500 से 2000 रुपये कमा लेता है। उसका कहना है कि वो करीब 45 साल से भीख मांग रहा है।

कई फ्लैटों का मालिक

सोलापुर के संभाजी काले भिखारी अपने पूरे परिवार के साथ भीख मांगते हैं। संभाजी काले के परिवार में चार सदस्‍य हैं और सभी यही काम करते हैं। संभाजी काले अकेले एक दिन में करीब 2 हजार रुपये तक की भीख मांग लेते हैं। अब आप खुद ही हिसाब लगा लीजिए कि परिवार का हर सदस्‍य इतना ही कमाता है, तो इनकी रोजाना की आमदनी कितनी होगी। आज इनके अपने कई फ्लैट और कई मकान हैं।

महीने 80 हजार की कमाई

मुंबई के भिखारी भरत जैन का नाम इसमें न ल‍िया जाए तो बेमानी होगी। भरत ने खुद ही अपनी आमदनी का खुलासा कर चुके हैं। यह हर महीने भीख मांगकर वह 80 हजार रुपये कमा लेते हैं। हर महीने इतना कमा लेना तो भरत जैन के लिए आम बात है। सिर्फ यही नहीं इनके पास दो बेडरूम के दो फ्लैट हैं। इसके साथ ही इन्‍होंने एक दुकान भी खोल रखी है और इससे वह रोज 10 से 12 हजार रुपये कमा लेते हैं।

ये हैं श्रीमान करोड़पति

पप्‍पू पटना के सबसे करोड़पति भिखारी हैं। पप्‍पू अपने बच्‍चों की पढाई और पर‍िवार के खुश‍ियों से कोई समझौता नहीं करते हैं। इनका बेटा इंग्‍लिश मीडियम स्‍कूल में पढ़ाई करता है। यदि इनकी कमाई की बात करें तो इनके कई बैंको में खाते खुले हैं। सिर्फ यही नहीं हर बैंक के खाते की पासबुक भी ठीक-ठाक मेनटेन है। हर बैंक के एटीएम भी बनवा रखे हैं। इनका कहना है क‍ि आज भीख से पर‍िवार की खुश‍ियां बरकरार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.