Move to Jagran APP

यहां बिना बॉस की इजाजत के गर्भ धारण करने पर होता है अपमान

भले ही संतान पैदा करना महिलाओं का हक हो पर जापान में अपनी संतान को जन्‍म देने के लिए बॉस की इजाजत लेनी होती है वर्ना अपमान झेलना पड़ता है।

By Molly SethEdited By: Published: Fri, 06 Apr 2018 01:48 PM (IST)Updated: Mon, 09 Apr 2018 11:30 AM (IST)
यहां बिना बॉस की इजाजत के गर्भ धारण करने पर होता है अपमान
यहां बिना बॉस की इजाजत के गर्भ धारण करने पर होता है अपमान

नहीं ली बॉस की इजाजत  

loksabha election banner

पता चला है कि जापान की एक कंपनी ने अपनी एक कर्मचारी को आउट ऑफ टर्न गर्भवती होने के कारण प्रताड़ित और अपमानित किया है। ये भी पता चला है कि इस कंपनी ने अपनी 22 और महिला कर्मचारियों को ईमेल जरिए ये आदेश दिया है कि वे वरीयता के क्रम को भंग करके गर्भ धारण करने की गलती ना करें। इन कर्मचारियों में से एक को 35 वर्ष की आयु तक अपनी संतान को जन्‍म देने के लिए इंतजार करना पड़ेगा। पता चला है कि ये एक अघोषित नियम बन चुका है कि महिला कर्मचारियों को बच्‍चे को जन्‍म देने के लिए अपने बॉस से इजाजत लेनी होगी।  

अजीब हैं स्‍थितियां 

जानकारी के मुताबिक जापान की कम्पनियों ने महिला कर्मचारियों को निर्देश दिया है मां बनने और शादी करने से पहले वे अपने बॉस की इजाजत लें। इसकी बड़ी अजीब वजहें भी बताई जा रही हैं। जिनमें से एक है करोशी यानि काम के दवाब की वजह से मौत होना जो कि यहां आम बात है। बेहद क्रूर होते हुए भी इस नियम को औरतों के हक में बताया जा रहा है। तर्क दिया जा रहा है काम और बच्‍चे की जिम्‍मेदारी का दोहरा दवाब महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है। ये नियम उनको इस तकलीफ से बचा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.