जापान की जेल में था बंद 

जूनया हिदा नाम का एक अपराधी चोरी और बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार हो कर जापान के एक पुलिस स्टेशन में बंद था। पिछले दिनों वो वहां से फरार हो गया आैर तब से उसकी तलाश जारी है। अब आप सोचेंगे कि इस में क्या खास बात है। खास बात है ये अपराधी पुलिस स्टेशन से एक पुलिसवाले के जूते चुरा कर भागा है आैर अब उसे एक दो नहीं बल्कि पूरे 3000 पुलिसवाले तलाश कर रहे हैं। 

ये है पूरा किस्सा 

30 हिदा ना सिर्फ जापान के आेस्का में टोंडाबयाशि पुलिस स्टेशन से फरार हो गया है, बल्कि एक पुलिसवाले के जूते भी चुराकर ले गया है। अब उसे ढूंढने के लिए जापान ने लगभग 3 हजार पुलिसवालों को लगा दिया है। जूनया चोरी आैर बलात्कार जैसे कई अलग-अलग अपराधें के आरोप में पिछले दो महीने से जेल में बंद था। बताया जा रहा है कि घटना बीते रविवार को उस समय हुर्इ जब उसका वकील पुलिसस्टेशन में उससे मिलने आया था। 

हाथ में नहीं थी हथकड़ी 

बता रहे हैं कि जिस वक्त हिदा फरार हुआ उसके हाथ में हथकड़ी नहीं लगी थी। इस घटना के बाद उस वक्त मौजूद ड्यूटी ऑफिसर मुश्किल में दिखार्इ पड़ रहा है, क्योंकि एेसा कहा जा रहा है कि वो वकील से मुलाकात के वक्त हिदा को अकेला छोड़ गया था। वकील के जाने के करीब दो घंटे बाद ये पता चला कि वो भाग खड़ा चुका है। इसके बाद ये जानकारी हुर्इ कि वो पुलिसवाले के जूते भी लेकर भागा है, क्योंकि उसकी सैंडल वहीं पड़ी हुई थी। 

फिर भी 3000 पुलिसवाले सुन कर अजीब लगता है  

मान लिया जाये कि हिदा एक बड़ा अपराधी था आैर उसका भाग जाना एक बड़ी बात है, पर जूते चुरा कर भागना क्या इतनी अहम् घटना है जिसके 3000 के करीब पुलिसवालों की पूरी फोर्स लगा दी गर्इ उसे ढूंढने के लिए। दरसल इसकी वजह है जापान की कानून व्यवस्था, क्योंकि यहां पर अपराध की दर काफी कम है और उस पर किसी कैदी का भागना तो बिल्कुल साधारण बात नहीं है। इस साल अप्रैल में भी एेसी ही एक घटना हुर्इ थी जब एक कैदी जेल तोड़कर भाग गया था। उसे पकड़ने के लिए भी पुलिस ने बड़ा जबरदस्त सर्च अभियान चलाया था आैर बड़े दल के साथ खोजा था। नतीजा ये हुआ कि महज तीन हफ्ते के अंदर अपराधी पकड़ लिया गया था। इस मामले में भी पुलिस, इस अपराधी और उसके वकील को जोर शोर से तलाश रही है आैर इसके लिए आसपास के स्कूलों और घरों को अलर्ट कर दिया है। 

 

Posted By: Molly Seth