Move to Jagran APP

गूगल से दुनिया की ही नहीं मिलेगी घर की भी खबर अगर लगाई ये डोरबेल

अब तक आपके दरवाजे की घंटी आपको घर आये आगंतुक की सूचना तब देती थी जब आप घर पर होते थे, पर अब कहीं भी हो आपको सारी जानकारी मिल जायेगी।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 12:24 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 09:06 AM (IST)
गूगल से दुनिया की ही नहीं मिलेगी घर की भी खबर अगर लगाई ये डोरबेल
गूगल से दुनिया की ही नहीं मिलेगी घर की भी खबर अगर लगाई ये डोरबेल

गूगल का कमाल हाइटेक डोर बेल

loksabha election banner

अब तक आप गूगल पर दुनिया भर की जानकारियां हासिल करते थे पर आपके घर पर कौन आया है इसकी जानकारी के लिए गूगल से कोई मदद नहीं मिलती थी। अब ऐसा नहीं होगा गूगल की एक नई तकनीक अब घर के बाहर लगाई जाने वाली डोर बेल लेकर लाई है जो घर आए मेहमान को चेहरा कर ही पहचान लेती है। इस डोर बेल का नाम है 'नेस्‍ट हैलो' जो फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से युक्‍त है और दरवाजे पर खड़े व्यक्ति का वीडियो रिकॉर्ड कर सकती है। द गार्जियन की खबर की माने तो वाईफाई से कनेक्ट रहने वाली इस स्मार्ट डोरबेल में एक वाइड एंगल कैमरा लगा हुआ है जो हाई डेफिनिशन वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है और यह नाइट विजन मोड में भी काम करता है। जैसे ही कोई व्यक्ति घर के दरवाजे पर आता है, डोरबेल में लगा फेशियल रिक्गनिशन कैमरा उसे पहचान लेता है और घर के भीतर मौजूद कनेक्टेड डिवाइस पर उसका वीडियो भी दिखा सकता है। यही नहीं इस डोरबेल द्वारा घर के अंदर मौजूद व्यक्ति गेट पर खड़े व्यक्ति से लाइव चैट भी कर सकता है। इस स्‍मार्ट डोर बेल का एक फायदा यह भी है कि अगर घर के भीतर गूगल असिस्टेंट स्पीकर लगा हो तो यह डोर बेल खुद ही जोर से बोल कर बता देगी कि दरवाजे पर कौन आया है।

घर पर ना हों तब मिलेगी सूचना

इसी तरह डेलीमेल में दी गई जानकारी के अनुसार गूगल की यह डोरबेल आपको तब भी अपने घर आने वाले के बारे में बता सकती है जब आप वहां नहीं होते। ये घंटी घर के भीतर मौजूद वीडियो डिस्प्ले के अलावा घर के मालिक के स्मार्टफोन से भी इंटरनेट द्वारा जुड़ सकती है। यानी कि अगर घर में कोई नहीं है तो दरवाजे पर आए व्यक्ति को देख कर यह डोर बेल एंड्रायड या एप्‍पल स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजती है और फिर घर का मालिक दरवाजे पर खड़े व्यक्ति से सीधे बात कर सकता है और जरूरी हो तो उसे रुकने या बाद में घर आने को कह सकता है।

जवाब भी देगी

अगर आप सोच रहे हैं कि इस हाईटेक डोर बेल के अनोखे फीचर्स खत्‍म हो गए तो नहीं जनाब इसमें यह भी सुविधा है कि अगर ग्रहस्‍वामी चाहे तो उसमें कुछ बाय डिफॉल्ट मैसेजेस भी फिट कर सकता है। ताकि जरूरत पड़ने पर डोर बेल घर आए मेहमान को खुद ही जवाब भी दे सके। फिलहाल यह डोर बेल अमेरिका और इंग्‍लैंड में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। ब्रिटेन में इसकी कीमत लगभग 229 पाउंड है। भारत में यह डोरबेल कब तक लांच होगी, फिलहाल इस बारे में कंपनी की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.