डच कंपनी ने तैयार की है

भविष्‍य को नजर में रख कर पीएएल-वी नाम की एक कार तैयार की गई है। इस कार की खासयित ये है कि ये महज 10 मिनट में  ड्राइविंग मोड से बदल कर फ्लाइंग मोड में आ जाती है। यानि अगर आप अपने काम पर जाते हुए ट्रैफिक जाम में फंस जायें तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। पीएएल-वी सिर्फ 10 मिनट के अंदर एक छोटे से हैलिकाप्‍टर में बदल जायेगी और आपको जाम के ऊपर से  उड़ाते हुए ऑफिस पर लैंड करा देगी। इस कार को ब्रिटेन में डच कंपनी पीएएल-वी इंटरनेशनल ने तैयार किया है। 

शुरू हुई बुकिंग

पीएएल-वी पहली उड़ने वाली कार है जिसकी प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है। डेलीमेल के मुताबिक इस फ्लाइंग कार की कीमत तीन लाख 20 हजार पाउंड यानि करीब 2.89 करोड़ रुपए रखी गई है। बताया जा रहा है कि इस फ्लाइंग कार की डिलीवरी 2020 से पहले शुरू हो जाएगी। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि शुरुआत में यह कार ब्रिटेन, यूरोप और नॉर्थ अमेरिका में रहने वालों को उपलब्‍बध होगी। ये कार तीन पहियों की है और पेट्रोल से चलेगी। यह कार सड़क पर एक बार में 1,287 किमी चल सकती है, और हवा में 482 किमी तक उड़ सकती है। पीएएल-वी जमीन पर 160 किमी प्रति घंटा रफ्तार से चलेगी जबकि हवा में यह 180 किमी प्रति घंटा का गति से उड़ान भरेगी। 

लैंडिंग के लिए चाहिए होगी इतनी जगह 

कार के विशाल रोटॉर ब्‍लेड और पिछले प्रोपेलर लैंड होने क बाद कार की छत पर फोल्‍ड हो जायेंगे। क्‍योंकि उनरका आकार बड़ा होता है इसीलिए कार को लैंड करने लिए तकरीबन 330 मीटर की जगह की जरूरत होगी। कंपनी के अनुसार पीएएल-वी को यूके में चलाने और उड़ाने की कानूनी कानूनी मान्‍यता दे दी गई है। शेष स्‍थानों पर इसे यूरोपीय विमानन सुरक्षा एजेंसी के नियमों के तहत प्रमाणित कराना होगा, जिसकी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई्र है। इस कार का वजन करीब 664 किलो है। 

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप