पांव का किस्‍सा 

क्‍या आप जानते हैं कि दुनिया में तकरीबन डेढ अरब इंसान से ज्‍यादा ऐसे है जिनके पांव नीचे से बिल्कुल सीधे यानि चपटे हैं। किसी के भी गीले पैरों की जमीन पर पड़ी छाप से आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं। इसके साथ ही खेलों में लगने वाली हर 7 में से 1 चोट पैर पर ही लगती है और अगर पांव के अंगूठे का नाखून जड़ से उखड़ जाए तो उसे दोबारा आने में 5 से 6 महीने का समय लग जाता है।

 

इंसानों के अजब गजब पांव 

किसी भी इंसान के पांव में सबसे ज्यादा ऊंगलियों का रिकॉर्ड भारत के अक्षत सक्‍सेना के नाम है, जिसके पैर के दोनों पंजो पर 10-10 ऊंगलियां हैं। जबकि सबसे लंबे पांव का रिकॉर्ड अमेरिका के रॉबर्ट वैडलो के नाम है जो 37 नंबर का जूता पहनते हैं। महिलाओं में ये मुकाम एकातेरिना लिसीना के नाम है जो रूस की रहने वाली हैं और इनकी टांगें 4 फुट साढ़े 4 इंच की बताई जाती हैं।  

मंहगा इलाज

बीमारियों के इलाज में खर्च का हिसाब किताब सबको परेशान करता है पर आपको जानकर हैरानी होगी कि पांव के सबसे मंहगे इलाज का भी एक अनोखा कीर्तिमान है। अमेरिकी कोरियोग्राफर माइकल फ्लैटली के पैर में 1999 में हुए फ्रैक्‍चर के इलाज का खर्च करीब ढाई अरब से ज्‍यादा बताया जाता है।   

पूरी दुनिया की सैर 

भले ही आप दुनिया तो क्‍या अपने देश में भी पूरा ना घूमे हो पर एक सर्वेक्षण के अनुसार एक आम आदमी अपने पूरे जीवन में जितना चल कर दूरी तय करता है वो धरती के चार चक्‍कर काटने के लगभग बराबर होती है।  

 

हड्डियों का हिसाब किताब

इंसान के शरीर की 25 प्रतिशत यानि 52 हड्डियाँ, सिर्फ पैर में होती है। जबकि एक पैर में 107 अस्थिरज्जु, 26 हड्डी, 19 मांसपेशी और 33 जोड़ होते है। वहीं एक पैर पर 1,000,000,000,000 यानि 1 ट्रिलियन से ज्यादा बैक्टीरिया होते है।

 

By Molly Seth