Move to Jagran APP

1000 फीट ऊंची कांच की छत पर चलने का खतरनाक अनुभव करना है तो चलें यहां

बैंकाक कर्इ वजहों से मशहूर है जिनमें शानदार माॅल्स में शाॅपिंग, सुंदर भव्य मंदिर आैर वहां का स्ट्रीट फूड शामिल है, पर निश्चित रूप में उसमें एडवेंचर शामिल नहीं है। पर अब .......

By Molly SethEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 02:09 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 02:09 PM (IST)
1000 फीट ऊंची कांच की छत पर चलने का खतरनाक अनुभव करना है तो चलें यहां
1000 फीट ऊंची कांच की छत पर चलने का खतरनाक अनुभव करना है तो चलें यहां

खतरनाक अनुभव 

loksabha election banner

खबर है अब बैंकाक एेसे एडवेंचर के लिए भी जाना जायेगा जिनके बारे में जान कर आपकी हथेलियां पसीने भीग जायेंगी आैर धड़कने तेज हो जायेंगी। दरसल यहां की एक बहुमंजिली इमारत की एक मंजिल की छत पर कांच की छत लगार्इ गर्इ है। इस स्कार्इवाॅक रूफटाॅप से पूरे बैंकॉक का 360 डिग्री नजारा देखने को मिलेगा। हाल ही में जनता के लिए खुली इस इमारत का रोमांचक इलाका लोगों का नया पसंदीदा पर्यटन स्थान बन गया है। 

हजारों फीट की ऊंचाई

ये बैंकॉक की राजधानी थाइलैंड की सबसे ऊंची इमारत किंग पावर महानकोन है। सीएनएन से मिली जानकारी के अनुसार इस बिल्डिंग में 314 मीटर यानि 1030 फीट की ऊंचाई इस अदुभुत ग्लास स्काईवॉक को बनाया गया है। कांच के इस रूफटॉप बार पर चलने से पहले पर्यटकों को सुरक्षा की दृष्टि से अपने जूते चप्पलों के साथ फैब्रिक बूटीज पहनने होते हैं। इस इमारत में कुल 78 मंजिल हैं, जिसका ग्लास फ्लोर पिछले दिनों ही आम लोगों के लिए खोला गया है। बिल्डिंग की 74वीं और 75वीं मंजिल पर इंडोर ऑब्जर्वेशन डेक है जबकि 78वीं मंजिल पर ये रूफटॉप प्लैटफॉर्म और एक बार है। इस नजारे को देखने का एक्साइटमेंट ग्राउंड फ्लोर से ही शुरू हो जाता है जब वीडियो थीम वाली लिफ्ट से लोग 74वीं मंजिल की 50 सेकेंड की यात्रा प्रारंभ करते हैं। एलिवेटर की चारों दीवारों पर बैंकॉक की थीम वाला वीडियो चलता रहता है।

सोशल मीडिया पर छार्इ तस्वीरें 

इस इमारत पर एक बार जाकर तस्वीर खींचने का लोगों को बेहद क्रेज है। इन तस्वीरों को वे अपने इंस्टाग्राम, फेसबुक आैर ट़वीटर जैसे सोशल मीडिया अकाउंट पर जम कर शेयर कर रहे है।। कुछ लोग तो बेहद आराम से कांच की बनी छत पर टहलते हैं पर कुछ डर के मारे घुटनों के बल बैट जाते हैं आैर डर डर कर आगे बढ़ते हैं। सबसे ज्यादा डर तो बाहर निकलने के लिए बने ग्लास डोर पर लगता है क्योंकि वो इमारत के बिल्कुल किनारे पर है। वैसे घूमने फिरने की जगह बनने के साथ ही ये इमारत कई कामों के लिए इस्तेमाल होती है। इसमें कर्इ आॅफिस भी बने हैं। खबरों के मुताबिक इस प्रोजेक्ट में करीब 1 अरब डॉलर खर्च हुए हैं।

Image courtesy social media


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.