Decade Old McDonalds Burger: यूरोपीय देश आइसलैंड के दक्षिणी क्षेत्र में स्नोटरा हाउस में रखे गए बर्गर और फ्राइज 10 साल से खराब नहीं हुए हैं। इस बात को जानकर लोग काफी हैरान हैं। इस बर्गर और फ्राइज को एक शीशे के केस में सुरक्षित रखा गया है। इसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं और प्रत्येक दिन 4 लाख लोग इसे आॅनलाइन देखते हैं।

जापान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, 2009 में आइसलैंड में आई आर्थिक मंदी के कारण मैकडोनॉल्ड ने अपने सभी रेस्टोरेंट्स बंद कर दिए। तब जॉर्टर मरासन नाम के शख्स ने 31 अक्टूबर 2009 को मैकडोनॉल्ड के रेस्टोरेंट से उसका आखिरी बर्गर और फ्राइज खरीदने का निर्णय लिया।

जॉर्टर मरासन ने बताया कि उन्होंने सुन रखा था कि मैकडोनॉल्ड के खाद्य पदार्थ खराब नहीं होते हैं। वे देखना चाहते थे कि इस बात में कितनी सच्चाई है, इसलिए उन्होंने मैकडोनॉल्ड से बर्गर और फ्राइज खरीदे।

उन्होंने प्लास्टिक में बंद कर इसे अपने गराज में रख दिया। तीन साल बाद उन्होंने पाया कि इसकी बनावट में मामूली बदलाव हुए हैं। फिर इन्होंने उसे आइसलैंड के राष्ट्रीय संग्रहालय को दान कर दिया।

लेकिन उस संग्रहालय के पास खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने के लिए प्रबंध नहीं था तो उन्होंने बर्गर और फ्राइज मरासन को लौटा दिया। बाद में उस बर्गर और फ्राइज को वर्तमान हॉस्टल स्नोटरा हाउस में रखा गया। तब से वह वहीं पर है।

सोशल मीडिया पर इस बर्गर और फ्राइज की काफी चर्चा हो रही है। लोग इस बात से हैरान हैं कि यह अब तक खराब क्यों नहीं हुआ।

मैकडोनॉल्ड ने 2013 में दावा किया था कि सही वातावरण में रखे उनके खाद्य पदार्थ अन्य की तुलना में देर से खराब होते हैं।

स्नोटरा हाउस के मालिक सिगी सिगुरदुर का कहना है ​कि दुनियाभर से लोग इस बर्गर और फ्राइज को देखने के लिए आते हैं। वहीं हॉस्टल की वेबसाइट पर रोज 4 लाख तक लोग आॅनलाइन देखते हैं।

Photo Source: From Snotra House Website 

Posted By: Kartikey Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप