Move to Jagran APP

क्रिसमस की सजावट से डर कर बच्‍चा भाग आया शॉपिंग मॉल से

क्रिसमस का त्‍योहार हंसी खुशी और मस्‍ती का होता है, खासतौर पर बच्‍चों के लिए, लेकिन एक बच्‍चा तो शॉपिंग मॉल में क्रिसमस की सजावट से डर कर भाग आया।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 25 Nov 2017 12:51 PM (IST)Updated: Sat, 25 Nov 2017 12:52 PM (IST)
क्रिसमस की सजावट से डर कर बच्‍चा भाग आया शॉपिंग मॉल से

मां को वापस लाना पड़ा

loksabha election banner

इंग्‍लैंड में छह साल का एक बच्‍चा अपनी मां के साथ केंट के मेडस्‍टोर इलाके के एक शॉपिंग मॉल में क्रिसमस की खरीददारी के लिए गया था। इन दिनों यूरोपीय देशों में क्रिसमस की तैयारी जोरों से चल रही है। जाहिर है इस बच्‍चे में भी त्‍योहार को लेकर भारी उत्‍साह था। मॉल भी अपने ग्राहकों को लुभाने और उत्‍सव का माहैल देने के लिए पूरी तरह सजा हुआ था। इसके बावजूद वहां कुछ ऐसा था जिसने इस बच्‍चे को डरा दिया और उसकी मां को उसे वापस घर ले जाना पड़ा। 

हिरन का कटा सिर देख कर डरा

दरसल मॉल ने अपनी साज सज्‍जा में बारहसिंघे जैसे हिरन का कृत्रिम सिर दीवार पर लगा रखा था। बेशक ये सर नकली था और प्‍लास्‍टिक से बना था, लेकिन देखने में बिलकुल असली लग रहा था। आमतौर पर क्रिसमस पर ऐसे असली जैसे दिखते नकली खिलौने सजाने का रिवाज भी है। इस बच्‍चे ने भी ये सिर देखा और उसे लगा की इस मासूम हिरन को सांता क्‍लॉज ने मार दिया है। इस ख्‍याल से ही वो दहल गया और वहां रुकने से मना करने लगा। उसकी जिद्द से परेशान मां को उसे वापस ले जाने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

शॉपिंग मॉल ने हटाया उस सिर को

बच्‍चे की मां ने इस बारे में शॉपिंग मॉल वालों से शिकायत की और हिरन को वहां से हटाने के लिए कहा। इसके बाद उस सर को वहां से हटवा दिया गया है। हालाकि मॉल से जुड़े लोगों ने कहा कि इसका मकसद किसी को डराने के लिए नहीं था, पर फिर भी वो बच्‍चे की भावनाओं को समझ कर उसे हटा रहे हैं।  

सांता और हिरन का रिश्‍ता 

इस बारे में कई लोगों ने नाराजगी भी जताई है कि बच्‍चे तो डर ही जाते हैं पर उन्‍हें समझाना चाहिए हिरन को हटाने की कोई जरूरत नहीं थी। वहीं बच्‍चे की मां का कहना है कि उन्‍होंने कंप्‍लेन इसलिए की क्‍योंकी वे अपने बच्‍चे के मन में सांता और उसके हिरन के लिए कोई गलत विचार आने से बचाना चाहती थीं। दरसल ऐसी मान्‍यता है कि क्रिसमस पर सांता क्‍लॉज ऐसे ही हिरन से जुती बग्‍घी पर आते हैं, और इस बच्‍चे को लगने लगा कि सांता ने ही अपने हिरन को मारा है।     


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.