एक बकरा जो अभी लोगों के बीच काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। जानते है क्यों? क्योंकि वो बकरी के तरह दूध दे रहा है। हो गए न हैरान! पर ये सच है। बुंदेलखंड के जालौन में एक बकरा है, जिसका एक थन है और लोग बड़े आराम से दूध दुह रहे हैं।

गांववाले इस बकरे को अलग-अलग नाम से पुकारने भी लगे हैं। कोई इसे चमत्कारी बकरा कह रहा है तो कोई इसे पप्पू बकरा कहकर बुला रहा है। कुछ तो बकरे के दूध की चाय भी बनाकर पी रहे हैं। आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि लोगों ने इस बकरे को एक मंदिर में रखा है, जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं।

कालपी कस्बे के गांव सिम्हरा कासिमपुर में ये बकरा कई दिनों से कौतूहल का विषय बना हुआ है। ये रोज एक गिलास से ज्यादा दूध देता है। गांववालों ने बताया कि कुछ वक्त पहले ये बकरा कहीं से भटककर इस गांव में आ गया था। कई दिन तक वो मंदिर के आसपास घूमता रहा। इसके बाद मंदिर में काम करने वाले कुछ लोगों ने उसे वहीं बांध दिया। जब वो थोड़ा बड़ा हुआ तो उसका एक थन निकल आया, जिसे देखने के बाद सब हैरान रह गए। ये बात आग की तरह हर जगह फैल गई।

गांव के ही रहने वाले राकेश प्रजापति ने बताया कि उन्होंने बकरे के दूध की डेयरी पर जांच भी कराई, जहां दूध सामान्य बकरी की तरह ही निकला।

गांव के ही बुजुर्ग सुमेर सिंह के मुताबिक, इस बकरे के दूध से बनी चाय का स्वाद बिल्कुल अलग होता है। गाय और भैंस के दूध से बनी चाय से भी ज्यादा अच्छी होती है इस बकरे के दूध से बनी चाय। बकरे को वो जब भी प्यार से बुलाते हैं तो वो उनके पास आराम से आ जाता है। अब वो गांव के लोगों को भी पहचानने लगा है।

Edited By: MMI Team