Move to Jagran APP

गिनीज रिकाॅर्डस 2019 में शामिल अजब गजब कमाल, सबसे बूढ़े करतबबाज के साथ सबसे ऊंचा कूदने वाला कुत्ता

हाल ही में गिनीज की विश्व कीर्तिमानों की किताब ने अपना 2019 का संस्करण जारी किया आैर इसमें शामिल हुए कुछ एेसे कीर्तिमान जिनके बारे में जान कर आप भी हैरान रह जायेंगे।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 03:09 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 03:34 PM (IST)
गिनीज रिकाॅर्डस 2019 में शामिल अजब गजब कमाल, सबसे बूढ़े करतबबाज के साथ सबसे ऊंचा कूदने वाला कुत्ता
गिनीज रिकाॅर्डस 2019 में शामिल अजब गजब कमाल, सबसे बूढ़े करतबबाज के साथ सबसे ऊंचा कूदने वाला कुत्ता

अजब गजब रिकाॅर्डस 

loksabha election banner

कानपुर, (राॅयटर्स)। इस बार के संस्करण में कर्इ अनोखे कीर्तिमान शामिल हैं जिनमें से कर्इ के वीडियो भी गिनीज रिकाॅर्ड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किए गए हैं। इन कीर्तिमानों में अगर एक 80 साल से ज्यादा का ट्रपेज यानि हवा में एरियल के साथ कलाबाजियां खाने वाला सबसे बुजुर्ग करतबबाज शामिल है तो विश्व की सबसे विशाल स्वेटर बुनने वाली सलार्इयां भी हैं। वैसे इस फेहरिस्त में एक आइरिश बुचर भी शामिल है जो एक मिनट में 78 साॅसेज बना सकता है। इसका नाम बैरी जाॅन क्रो है।  

सबसे बुजुर्ग क्लब डीजे 

आपने हर डिस्को या बार में म्यूजिक प्ले करने वाले डीजे देखे होगे। आमतौर पर उनमें युवा ही नजर आते हैं आैर आप भी जब किसी डीजे की कल्पना करते हैं किसी फंकी या हिप्पी लुक वाले यंगस्टर को ही सोचते हैं। पर इस वीडियो को देखिए आैर सोचिए कि इसका बतौर सबसे बुजुर्ग डीजे गिनीज रिकाॅर्डस में शामिल होना बनता है या नहीं। 

कमाल का डाॅगी 
हमने आपको ये तो बताया था कि डाॅगी इंसानी फितरत को समझ लेते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि वो एेसे कमाल भी कर सकते हैं कि उनको गिनीज कीर्तिमानों में शामिल कर लिया जाए। 2019 के संस्करण में एेसा ही कमाल का कुत्ता शामिल है जो सबसे ऊंची छलांग लगा सकता है। अपने ट्विटर पेज पर फेदर नाम के इस कुत्ते की कहानी भी गिनीज ने सुनार्इ आैर दिखार्इ है। 

सबसे गति वाला गो कार्ट 
आैर चलते एक नजर डालिए इस गो कार्ट पर जिसके मालिक को दुनिया का सबसे तेज़ जेट-प्रोपेल्ड गो-कार्ट बनाने के लिए गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड में शामिल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.