Move to Jagran APP

बच्‍चे का हुआ खेल और आईफोन हो गया आधी सदी के लिए लॉक

आप इसे मजाक ना समझें वाकई एक बच्‍चे ने अपनी मां के आई फोन के साथ किया कुछ ऐसा कि वो करीब आधी सदी के लिए लॉक हो गया।

By Molly SethEdited By: Published: Thu, 08 Mar 2018 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 08:48 AM (IST)
बच्‍चे का हुआ खेल और आईफोन हो गया आधी सदी के लिए लॉक

चीन का है मामला

loksabha election banner

चीन में स्‍मार्टफोन लॉक का ऐसा मामला सामने आया, जिससे स्‍मार्टफोन इसतेमाल करने वाले तनाव में आ सकते हैं। दरअसल यहां 2 साल के एक बच्‍चे ने अपनी मां के आईफोन पर तमाम बार गलत पासकोड डालकर उसे कुछ मिनट, कुछ घंटे या दिनों के लिए नहीं बल्कि पूरे 47 सालों के लिए लॉक कर दिया है। ये पूरी कहानी बेहद रोमांचक है। खबर है कि चीन के शहर शंघाई की रहने वाली ल्‍यू नाम की एक महिला अपने दो साल के बच्‍चे को बच्‍चों वाले वीडियो देखने के लिए अपना आईफोन देकर कुछ काम करने गई थी। कुछ देर बाद जब वो लौटीं तो उन्‍होंने देखा कि उनका फोन 52 मिलियन मिनट यानि करीब साढ़े 47 सालों के लिए लॉक हो चुका है। अगर आप सोच रहे हैं कि यह तो कोई बड़ी समस्‍या नहीं है और कंपनी के सर्विस सेंटर पर इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। तो जनाब पूरी कहानी पढ़ कर आप समझ जायेंगे कि यह इतना भी आसान नहीं है।

खो जायेगा डाटा

बताते हैं कि इस घटना के बाद महिला ने फोन को कई बार ऑफ-ऑन किया। उसने करीब 2 महीने तक इंतजार भी किया कि शायद उसका फोन फिर से काम कर करने लगे, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ और वो लॉक ही बना रहा। महिला ने चाइनीज मीडिया को बताया कि इसके बाद वो अपने आईफोन को ऐपल के सर्विस सेंटर ले गईं। वहां उन्‍हें बताया गया कि वो चाहें तो उनका फोन फैक्‍टरी रिसेट कर दिया जाएगा, जिससे यह प्रॉब्‍लम खत्‍म हो जाएगी, लेकिन फोन में स्‍टोर उनका पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा। या फिर अपने डेटा को बचाए रखते हुए वो करीब आधी सदी तक इंतजार कर सकती हैं। इसके बाद उनका फोन अपने आप ही अनलॉक हो जाएगा। पहले तो ल्‍यू चाहती थीं कि फोन में स्‍टोर उनकी पर्सनल तस्‍वीरें और बाकी डेटा डिलीट होने से बच जाए, लेकिन इतने सालों तक इंतजार करना नामुकिन देख उन्‍होंने भी अपने फोन को फैक्‍टरी रिसेट कराने का सोच लिया है।

गलत पासकोड से बढ़ता जाता है लॉकिंग टाइम

जब ल्‍यू फोन के सर्विस सेंटर पहुंची, तो वहां उन्‍हें पता चला के इससे पहले एक ग्राहक का आईफोन 80 सालों के लिए भी लॉक हो चुका है। उस मामले में भी फोन को फैक्‍टरी रिसेट करके ठीक किया गया था। इस मामले में चाइना के ऐपल सर्विस सेंटर के एक अधिकारी ने बताया है कि यूं तो 6 बार गलत पासकोड डालने पर आईफोन लॉक हो जाता है, लेकिन खास बात यह है कि इसके बाद भी लगातार गलत पासकोड डालते रहने से फोन का लॉकिंग टाइम लगातार बढ़ता जाता है। इस मामले में बच्‍चे ने न जाने कितनी ही बार फोन पर गलत पासकोड डाला होगा, तभी तो वो सालों साल के लिए लॉक हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.