तकनीकी धोखा 

वैसे तो आजकल आधुनिक तकनीक के चलते काफी सुविधा हो गई है लेकिन कभी कभी ये धोखा भी दे जाती है, जैसे इस शख्‍स को दिया। तारा ग्वेरटिन नाम का एक शख्स बिना रास्‍ता जाने जीपीएस की मदद से अमेरिका  नॉर्थईस्ट स्टेट ऑफ वरमॉन्ट में अपनी एसयूवी कार चला रहा था। एक जगह उसने जीपीएस की सलाह पर कार आगे बढ़ाई तो वो सीधी एक नदी में उतर गई। ये खबर सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद चर्चा में आई। कार चालक उस इलाके से अनजान था और रैंट पर ली हुई कार चला रहा था। यह हादसा इसी साल 12 जनवरी को हुआ बताया जा रहा है। चालक का कहना है कि जब वह जीपीएस की मदद से गाड़ी चला रहा था तो एक स्‍थान पर जीपीएस ने उसे सीधे जाने के लिए कहा, लेकिन जैसे ही उसने कार को सीधे आगे बढ़ाया तो बर्फ से जमी नदी में उतर गई।  

दर्ज कराई शिकायत 

इस हादसे के बाद ड्राइवर ने नेवीगेशन एप वेज के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई है। उसकी रिपोर्ट लिखने वाले अधिकारियों का कहना है कि जांच में उसके किसी भी तरह की शराब या मादक पदार्थ लिए होने की बात सामने नहीं आई। ग्वेरटिन का कहना है कि जब ये हादसा हुआ उस वक्त तेज बारिश और काफी कोहरा था और वो रास्‍ता नहीं देख पा रहे थे। इसीलिए वे गूगल के वेज ऐप की मदद से गाड़ी चला रहे थे जो ठीक रास्ता नहीं बता पाया और गाड़ी नदी में उतर गई। बाद में कार के बम्पर की वजह से नदी में उनको देखा गया।

गूगल करेगा जांच

कार चालक ग्वेरटिन का कहना है कि वे निशब्द रह गए, और तब तक कुछ नहीं कह पाये जब तक उन्हें पता नहीं चला कि कार में बैठे सभी लोग सुरक्षित हैं या नहीं। जब उन्हें पता चला कि सभी लोग ठीक हैं तब उन्होंने राहत की सांस ली। इस बारे में गूगल के प्रवक्‍ता ने कहा कि मामले की जांच तो होगी। हालांकि उनके अनुसार वेज मेप लाखों एडिट्स के बाद रोज अपडेट होता है और उसके पास हर चीज की जानकारी होती है। उन्‍होंने ड्राइवरों को सलाह दी कि वो हमेशा सड़क पर निगाहें जमा कर गाड़ी चलाएं और मौसम की जानकारी लेते रहें, ताकी दुर्घटना ना हो। 

 

By Molly Seth