Move to Jagran APP

अचानक धरती फटी और हो गया 66 फुट गहरा गढ्ढा, लोग हैं हैरान

न्‍यूजीलैंड के एक इलाके में अजीबो गरीब हादसा देखने को मिला है। यहां एक फार्म में अचानक जमीन फट गई और तकरीबन 66 फुट गहरा गढ्ढा हो गया।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 10:31 AM (IST)
अचानक धरती फटी और हो गया 66 फुट गहरा गढ्ढा, लोग हैं हैरान
अचानक धरती फटी और हो गया 66 फुट गहरा गढ्ढा, लोग हैं हैरान

छह मंजिला इमारत जितना गहरा है गढ्ढा

loksabha election banner

न्यूजीलैंड के बे ऑफ प्लेंटी के एक फार्म में अचानक धरती फट गई है। जिसके बाद यहां करीब फुटबॉल के दो मैदान के बराबर लंबी और छह मंजिला इमारत जितनी गहरी दरार देखी गई। स्‍काई न्‍यूज और नेशनल ज्‍योग्राफिक के अनुसार इसे न्‍यूजीलैंड अब तक का सबसे बड़ा गड्ढा बताया जा रहा है। ये गढ्ढा लगातार कई दिन की भारी बारिश के बाद बना बताया जा रहा है। इस फार्म के मालिक कॉलिन ट्रीमैन का कहना है कि जब उन्होंने इस लगभग 200 मीटर लंबे और 20 मीटर गहरे सिंक होल को देखा तो हैरान रह गए। पहली बार तो उन्हें अपनी आंखों पर विश्वास ही नहीं हुआ। वॉलकैनोलॉजिस्ट ब्रैड स्कॉट का भी कहना है कि इतना बड़ा गड्ढा आमतौर पर न्यूजीलैंड में नहीं देखा जाता है।

लगातार बारिश का नतीजा

स्‍कॉट के अनुसार उन्‍होंने सबसे बड़ा गड्ढा देखा था, वह इस सिंक होल का एक तिहाई ही था। ब्रैड का अनुमान है कि संभवत: 100 सालों की बारिश की वजह से यह सिंक होल बना है, क्‍योंकि बीते हफ्ते के अंत में भीषण बारिश हुई थी, शायद उसी ने इस प्रक्रिया को तेज कर दिया। पानी में घुलने वाले चूना पत्थर की वजह से जमीन धंस गई और कई दशकों से जमीन के अंदर ही अंदर घुल रहे पत्‍थरों के चलते अचानक इतना बड़ा गड्ढा हो गया। कॉलिन का कहना है कि अब वो इस गड्ढे से जानवरों को सुरक्षित करने के लिए फेंसिंग लगवा रहे हैं, ताकि वो गलती से इसमें न गिर जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.