Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: चुनाव में सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश से आएंगे नौ हजार होमगार्ड, सीमाओं पर बढ़ाई जाएगी सुरक्षा

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग के लिए उत्तर प्रदेश नौ हजार होमगार्ड उपलब्ध कराएगा। साथ ही हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड की सीमा से लगे सिरमौर व शिमला में अपनी सीमा की तरफ सुरक्षा मजबूत करेगा। सीमा से सटे प्रदेशों की पुलिस वन व खनन विभाग की टीमें संयुक्त निगरानी करेंगी। सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ाई जाएगी।

By Vikas gusain Edited By: Swati Singh Published: Thu, 28 Mar 2024 10:06 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 10:06 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: चुनाव में सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश से आएंगे नौ हजार होमगार्ड, सीमाओं पर बढ़ाई जाएगी सुरक्षा
चुनाव में सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश से आएंगे नौ हजार होमगार्ड

राज्य ब्यूरो, देहरादून। लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग के लिए उत्तर प्रदेश नौ हजार होमगार्ड उपलब्ध कराएगा। साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड की सीमा से लगे सिरमौर व शिमला में अपनी सीमा की तरफ सुरक्षा मजबूत करेगा। गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र की अध्यक्षता में नौ राज्यों के बीच अंतरराज्यीय सीमा समन्वय की बैठक हुई।

loksabha election banner

इसमें उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने वर्चुअल प्रतिभाग किया। बैठक में निर्णय लिया गया कि उत्तराखंड की उत्तर प्रदेश और हिमाचल से लगती हुई सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ाई जाएगी।

सीमा पर रहेगी पुलिस की नजर

सीमा से सटे प्रदेशों की पुलिस, वन व खनन विभाग की टीमें संयुक्त निगरानी करेंगी। किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर एक-दूसरे को सूचित किया जाएगा, ताकि अवैध तरीके से लाई जा रही शराब, नकदी और मादक पदार्थ पकड़े जा सकें।

इन राज्यों के अधिकारी रहे शामिल

बैठक में झारखंड, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश व हरियाणा के मुख्य सचिव के अलावा पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार व मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. बीवीआरसी पुरुषोत्तम वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

19 अप्रैल को रहेगा अवकाश

प्रदेश में मतदान के दिन 19 अप्रैल को अवकाश रहेगा। इस दिन सभी कारखाने, दुकान व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में भी अवकाश रहेगा। जो कारखाने अविरल प्रक्रिया के हैं, वहां का प्रबंधन समस्त कार्मिकों को मतदान के लिए समुचित एवं पर्याप्त अवसर प्रदान करेंगे। गुरुवार को श्रम सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की। इसमें स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई कार्मिक किसी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत मतदाता के रूप में पंजीकृत है, लेकिन वह उस निर्वाचन क्षेत्र से बाहर कार्यरत है तो उन्हें भी सवेतन अवकाश प्राप्त होगा। इनमें संविदा कर्मी भी शामिल रहेंगे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में सात नामांकन हुए निरस्त, अब चुनावी मैदान में हैं 56 प्रत्याशी; नामांकन वापसी का ये है आखिरी दिन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.