जागरण संवाददाता, सोनीपत :

स्वतंत्रता दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम पुलिस लाइन के मैदान में आयोजित किया। जींद से विधायक डा. कृष्ण लाल मिड्ढा ने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी दी। परेड कमांडर इंस्पेक्टर सवित कुमार के नेतृत्व में पुलिस के जवानों के साथ विद्यार्थियों ने कदमताल की। परेड के उपरांत विद्यार्थियों ने देशभक्ति और सांस्कृतिक छठा बिखेरते कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दीं। समारोह में स्वतंत्रता सेनानी और बलिदानी जवानों के परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को भी विधायक ने सम्मानित किया।

विधायक मिड्ढा ने जिलेवासियों को 76वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज हर भारतवासी के लिए हर्षोल्लास का दिन है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस का यह पावन पर्व अपनी उपलब्धियों का जश्न मनाने के साथ-साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी दिन है। समारोह के उपरांत विधायक द्वारा पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी दिया और पक्षी विहार में पक्षियों को दाना डालने के अलावा नागरिक अस्पताल में मरीजों के बीच फल का भी वितरण किया। इस अवसर पर एडीसी शांतनु शर्मा, एसडीएम शशि वसुंधरा, सीटीएम डा. अनमोल, एमडी शुगर मिल डा. अनुपमा मलिक, जीएम रोडवेज राहुल जैन, सीएमओ डा. जय किशोर, डीएसपी विरेंद्र सिंह आदि उपस्थित रहे।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निकाली आजादी गौरव यात्रा :

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के तत्वावधान में जिला सोनीपत के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुभाष चौक से बलिदानी स्मारक तक आजादी गौरव यात्रा निकाली। पूर्व विधायक एवं जिला प्रभारी संत कुमार, पूर्व सांसद धर्मपाल सिंह मलिक, गोहाना से विधायक जगबीर सिंह मलिक, खरखौदा से विधायक जयवीर बाल्मीकि, बरोदा से विधायक इंदूराज नरवाल, सोनीपत से विधायक सुरेंद्र पंवार, पूर्व विधायक जयतीर्थ दहिया, पूर्व विधायक सुखबीर फरमाणा, टीकाराम संस्था के प्रधान सुरेंद्र दहिया, मेयर निखिल मदान, पूर्व एचपीएससी सदस्य सुरेंद्र शर्मा के नेतृत्व में हवा में गुब्बारे छोड़कर यात्रा का शुभारंभ किया। विधायक सुरेंद्र पंवार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के इस कदम से पूरे देशभर में सकारात्मक संदेश गया है।

राजीव जैन ने पदक विजेता हाकी खिलाड़ियों के साथ फहराया तिरंगा :

ओल्ड इंडस्ट्रियल एरिया में हाकी मैदान में राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतकर लौटी महिला खिलाड़ियों के साथ भाजपा नेताओं ने ध्वजारोहण किया। कार्यक्रम में खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया। मैदान में मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन और जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा खिलाड़ियों ने कांस्य पदक जीतने वाले टीम की सदस्य नेहा गोयल, ज्योति, शर्मिला, निशा तथा कोच प्रीतम सिवाच को बधाई दी। कार्यक्रमों में मंडल अध्यक्ष नरेश वर्मा, मुकेश बत्रा, नवीन मंगला, नीरज आत्रे, पार्षद लक्ष्मी नारायण, किरण बाला, राजकुमार शर्मा, नीरज सैनी आदि उपस्थित रहे। इसी तरह जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने पार्टी के जिला कार्यालय व गांव रोहट में आयोजित कार्यक्रम में जजपा जिलाध्यक्ष एवं पूर्व विधायक पदम दहिया ने ध्वजारोहण किया।

घर-घर तिरंगा अभियान राष्ट्रभक्ति की एक अनूठी मिसाल : बत्रा :

भारतीय जनता पार्टी के नेता ललित बत्रा के नेतृत्व में किसान मोर्चा के अध्यक्ष श्यामबीर व उनकी टीम द्वारा चंद्रशेखर चौक कामी रोड से तिरंगे के साथ बाइक रैली निकाली गई। भाजपा नेता ने कहा कि सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत घर-घर तिरंगा अभियान राष्ट्रभक्ति की एक अनूठी मिसाल है। इसके माध्यम से देश का आम नागरिक आजादी के अमृत महोत्सव से जुड़ेंगे और अपने-अपने घरों पर ध्वजारोहण कर गर्व महसूस करेंगे।

स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों को सदैव रखें याद : शिखा

संस, खरखौदा : अनाज मंडी में आयोजित उपमंडल स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की मुख्यातिथि एसडीएम शिखा ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों को नमन करते हुए कहा कि गुलामी की बेंड़ियों से आजादी दिलाने के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वालों हमेशा याद रखें। इस अवसर पर परेड कमांडर इंस्पेक्टर योगिद्र सिंह की अगुवाई में पुलिस जवानों व विद्यार्थियों ने सलामी दी। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर डीएसपी सतीश, बीडीपीओ दीपिका शर्मा, बीईओ सतीश कुमार, नायब तहसीलदार अशोक कुमार, थाना प्रभारी जसपाल सिंह, एसएमओ डा. सतपाल, सतीश सेहरी, गुलशन ठेकेदार सुनील फतेहपुर आदि मौजूद रहे।

कैथल के विधायक लीला राम ने गन्नौर में किया ध्वजारोहण

संस, गन्नौर : नई अनाज मंडी में आयोजित उपमंडल स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में कैथल के विधायक लीला राम ने ध्वजारोहण करते हुए स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों को नमन किया। इस दौरान पुष्प व‌र्ल्ड स्कूल की टीम ने बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने पर ट्राफी अपने नाम की। इस दौरान मुख्य अतिथि कैथल के विधायक लीला राम ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों सहित शिक्षकों व विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। इस मौके पर गन्नौर नगर पालिका के चेयरमैन अरूण त्यागी, आजाद नेहरा, निशांत छोक्कर, योगेश कौशिक, एसडीएम सुरेंद्र दून, एसडीजेएम गन्नौर सोनिया श्योकंद, सिविल जज जूनियर डिविजन पूनीत, बीडीपीओ अंकिता वर्मा, डीएसपी आत्मा राम आदि मौजूद रहे।

समारोह के दौरान छात्र गुटों में हुई पत्थरबाजी :

अनाज मंडी में चल रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कार्यक्रम स्थल के पास छात्रों के दो गुटों में कहासुनी हो गई। देखते ही देखते पुलिस बल कि मौजूदगी में ही कहासुनी झगड़े में बदल गई और छात्रों ने एक दूसरे पर ईंट-डंडे बरसाने शुरू कर दिए। इसके चलते कार्यक्रम स्थल में भगदड़ मच गई। झगड़े को बढ़ता देख मौके पर मौजूद पुलिस हरकत में आई और झगड़ रहे छात्रों में से दो छात्रों को हिरासत में ले लिया, जबकि बाकी छात्र भाग गए।

संस्थाओं ने भी शान से किया ध्वजारोहण :

सीसीएस कैंपस में स्वतंत्रता दिवस समारोह में राई विधायक मोहन लाल बड़ौली के भाई माईराम कौशिक व रामेश्वर कौशिक ने शिरकत की। ध्वजारोहण के बाद मुख्य अतिथि माईराम कौशिक ने सीसीएस कैंपस के छात्रावास में रहकर सरकारी नौकरी पाने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया और बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया। संस्थान के निदेशक दीपक मुकीमपुर व दीपक नैन ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। सिपेट संस्थान के प्रधान निदेशक एवं प्रमुख पंकज मिश्र ने ध्वजारोहण किया और सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर संस्थान के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों और रन फार इंडिया रैली का आयोजन किया। गीतांजलि सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गुरु सदन, बड़वासनी में स्वतंत्रता दिवस उल्लासपूर्वक मनाया गया। चेयरमैन नरेंद्र सूरा ने ध्वजारोहण के बाद तिरंगे को सलामी दी। प्राचार्य ए. शर्मिला ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि यह दिन हम सबों के लिए गर्व का दिन है। हम सब मिलकर देश को आगे बढ़ाने में महती भूमिका निभाएंगे। इसी तरह गांव जुआं में भी पहली बार स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण के साथ ही तिरंगा यात्रा निकाली गई। इस दौरान मुख्य अतिथि के रूप में स्टेट कमीशन हरियाणा के ज्वाइंट रजिस्ट्रार विजय वत्स, बलवंत छिकारा (केशू पहलवान) मौजूद रहे। इस दौरान तीसरी चौथी कक्षा के बच्चों में किताबें बांटीं गईं। माडल टाउन के गायत्री पार्क में वेद प्रकाश अरोड़ा ने ध्वजारोहण किया और कालोनीवासियों ने स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया। इस मौके पर मलिकराज ओबराय, अनिल अबरोल, रोहित, राजकुमार गोयल आदि मौजूद थे।

Edited By: Jagran