Move to Jagran APP

धनबाद से दिल्ली के बीच नई ट्रेन को मिल सकती है मंजूरी, प्रस्तावित कई नई ट्रेनों को भी मिल सकती है हरी झंडी

धनबाद से दिल्ली के लिए प्रस्तावित नई ट्रेन पर मंजूरी की मुहर लग जाएगी। इसके साथ ही झारखंड बिहार और बंगाल के लिए प्रस्तावित नई ट्रेनों को भी हरी झंडी मिल सकती है। यह ट्रेन धनबाद से दिन में 11 बजे खुलेगी।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Mon, 29 May 2023 09:54 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 09:54 AM (IST)
धनबाद से दिल्ली के बीच नई ट्रेन को मिल सकती है मंजूरी, प्रस्तावित कई नई ट्रेनों को भी मिल सकती है हरी झंडी
धनबाद से दिल्ली के लिए प्रस्तावित नई ट्रेन पर मंजूरी की मुहर।

जासं, धनबाद। इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी-आइआरटीटीसी कॉन्‍फ्रेंस अगले महीने 21 से 23 जून तक सिकंदराबाद में होगी। इसकी तिथि की घोषणा के साथ ही रेलवे अधिकारियों ने कसरत शुरू कर दी है। आइआरटीटीसी कॉन्‍फ्रेंस के लिए प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। बैठक में धनबाद पर नजरें टिकी हैं।

loksabha election banner

झारखंड, बिहार और बंगाल के लिए चल सकती हैं नई ट्रेनें

उम्मीद है कि धनबाद से दिल्ली के लिए प्रस्तावित नई ट्रेन पर मंजूरी की मुहर लग जाएगी। इसके साथ ही झारखंड, बिहार और बंगाल के लिए प्रस्तावित नई ट्रेनों को भी हरी झंडी मिल सकती है।

पूर्व मध्य रेल ने जनवरी में ही धनबाद से दिल्ली के लिए नई ट्रेन के साथ टाटा से मुजफ्फरपुर और कई अन्य रूटों के लिए नई ट्रेन का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को सौंपा है। महाप्रबंधक की हरी झंडी के बाद नई ट्रेनों के प्रस्तावित टाइम टेबल और रख-रखाव का ब्योरा भी बोर्ड को भेजा गया है।

धनबाद-भुवनेश्वर स्पेशल ट्रेन से स्पेशल का हट सकता है टैग 

धनबाद से भुवनेश्वर के बीच चलने वाली गरीब रथ फिर से चलने लगी है। इस ट्रेन से गरीब रथ का रैक छीन कर पारंपरिक कोच जोड़े गए हैं। स्पेशल का टैग लगते ही किराया आसमान छूने लगा है।

आइआरटीटीसी की बैठक में इस ट्रेन से स्पेशल का टैग हटाने के साथ ही थर्ड एसी इकोनामी कोच जोड़े जाने के प्रस्ताव पर भी मंजूरी की मुहर लग सकती है। इससे यात्रियों को जहां इकोनामी कोच में सफर का मौका मिलेगा। वहीं स्पेशल के किराए के रूप में लगने वाले लगभग अतिरिक्त 25 प्रतिशत राशि की बचत भी होगी।

इन ट्रेनों का भी भेजा जा चुका है प्रस्ताव

  • हावड़ा-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस हावड़ा से प्रति दिन रात 11:30 पर खुलेगी। बर्द्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, बरौनी होकर दोपहर 12:30 पर मुजफ्फरपुर पहुंचेगी।
  • मुजफ्फरपुर-हावड़ा एक्सप्रेस मुजफ्फरपुर से हर दिन शाम सात बजे रवाना होगी। अगले दिन सुबह 7:30 पर हावड़ा पहुंचाएगी।
  • टाटा-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस प्रति दिन टाटा से शाम छह बजे रवाना होगी। आसनसोल, मधुपुर, जसीडीह, झाझा, किउल, बरौनी होकर सुबह पांच बजे मुजफ्फरपुर पहुंचेगी। 
  • मुजफ्फरपुर-टाटा एक्सप्रेस प्रति दिन मुजफ्फरपुर से शाम 7:50 पर रवाना होगी। अगले दिन सुबह सात बजे टाटा पहुंचाएगी।

प्रस्तावित ट्रेन का टाइम टेबल 

  • धनबाद-नई दिल्ली सुपरफास्ट धनबाद से दिन में 11 बजे खुलेगी। शाम 5:20 पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, रात 8:35 पर प्रयागराज, रात 10:45 कानपुर होकर दूसरे दिन अलसुबह 4:45 पर नई दिल्ली पहुंचेगी।
  • नई दिल्ली- धनबाद सुपरफास्ट नई दिल्ली से सुबह 7:00 बजे रवाना होगी। दोपहर 12:40 पर कानपुर, शाम 5:05 पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और उसी दिन रात 11:30 पर धनबाद पहुंचेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.