Move to Jagran APP

Share Market Fraud: एक गलती और गंवा बैठी 7 करोड़ 59 लाख, ज्यादा के लालच में निवेश कर डाली मां-बाप की सारी कमाई

आज के समय में साइबर क्राइम इस कदर बढ़ गया है कि लोगों को पता भी नहीं चलता कि वह इसके शिकार हो रहे हैं और जब तक कुछ आभास होता है तब तक देर हो चुकी होती है। ऐसा ही कुछ हुआ फरीदाबाद की एक युवती के साथ जिसने शेयर बाजार में ज्यादा कमाने की लालच में अपना सारा पैसा एक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया और फिर...।

By Jagran News Edited By: Pooja Tripathi Published: Sat, 30 Mar 2024 08:14 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 08:14 AM (IST)
Share Market Fraud: एक गलती और गंवा बैठी 7 करोड़ 59 लाख, ज्यादा के लालच में निवेश कर डाली मां-बाप की सारी कमाई
शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर हो गई ठगी

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद। वर्तमान समय में पैसा बनाने के लिए शेयर बाजार एक अच्छी जगह मानी जाती है, जहां निवेश कर आप अच्छा और मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं के बढ़ने के साथ ही साइबर अपराधी भी बढ़ते जा रहे हैं।

loksabha election banner

यह अपराधी ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं जो इस क्षेत्र के बारे में अच्छे से नहीं जानते। कई बार तो लोगों को पता भी नहीं होता कि वह किसी साइबर अपराधी के चंगुल में फंस चुके हैं और अपनी जीवनभर की कमाई गंवा देते हैं।

ऐसा ही कुछ हुआ फरीदाबाद की एक युवती के साथ जिसने शेयर मार्केट में निवेश करने के नाम अपने माता-पिता के 7 करोड़ 59 लाख रुपए गंवा दिए।

दो साल से पिता संग कर रही थी काम

फरीदाबाद सेक्टर-15 में रहने वाली युवती प्रियांशी अपने पिता के साथ काम करती है। प्रियांशी 2 साल से शेयर मार्केट में निवेश कर रही थी।

इस साल की शुरुआत में 4 जनवरी को प्रियांशी के फेसबुक पर एक शेयर मार्केट में निवेश का लिंक आया

उस लिंक पर क्लिक करने के बाद उसे एक व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया गया।

सिर्फ अपनी ही नहीं अपने मां-बाप के भी पैसे गंवा बैठी

उस ग्रुप में कुछ फर्जी लोग भी जुड़े हुए थे, जो बार-बार मैसेज कर बता रहे थे कि अमुक निवेश करने पर बहुत ज्यादा मुनाफा हो रहा है।

प्रियांशी भी उनकी बातों में आ गई और उसने निवेश करना शुरू कर दिया। उसने ने केवल अपने बल्कि अपने माता-पिता के खाते में जमा सारी पूंजी निवेश कर दी।

उसने कुल 7 करोड़ 59 लाख रुपए आरोपितों को ट्रांसफर कर दिए। हालांकि बाद में उसे ठगी का एहसास हुआ। तब उसने पुलिस को सारी जानकारी दी। अब पुलिस मामले की जांच कर रही है।

क्या बरतें सावधानी

  • किसी भी अनवैरिफाइड लिंक पर क्लिक न करें
  • किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ना हो सकता है नुकसानदेह
  • किसी भी टिप को न करें फॉलो

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.