Move to Jagran APP

MCD Standing Committee: जल्द घोषित होगा स्थायी समिति के चुनाव का परिणाम, HC के आदेश के मेयर जारी करेंगी रिजल्ट

24 फरवरी से लंबित स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव का परिणाम जल्द जारी हो सकता है। क्योंकि इससे संबंधित फाइल महापौर कार्यालय में पहुंच गई है। इस पर महापौर के हस्ताक्षर मात्र से ही यह परिणाम जारी हो जाएगा।

By Nihal SinghEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 29 May 2023 11:49 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 11:49 PM (IST)
MCD Standing Committee: जल्द घोषित होगा स्थायी समिति के चुनाव का परिणाम, HC के आदेश के मेयर जारी करेंगी रिजल्ट
MCD Standing Committee: जल्द घोषित होगा स्थायी समिति के चुनाव का परिणाम, HC के आदेश के मेयर जारी करेंगी रिजल्ट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। 24 फरवरी से लंबित स्थायी समिति के छह सदस्यों के चुनाव का परिणाम जल्द जारी हो सकता है। क्योंकि इससे संबंधित फाइल महापौर कार्यालय में पहुंच गई है। इस पर महापौर के हस्ताक्षर मात्र से ही यह परिणाम जारी हो जाएगा।

loksabha election banner

परिणाम जारी होने के बाद जल्द ही वार्ड समितियों और फिर स्थायी समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। लेकिन, सुप्रीम कोर्ट में एल्डरमैन की नियुक्ति को चुनौती देने वाल निर्णय लंबित होने के चलते चुनाव प्रक्रिया शुरू होने पर भी विवाद हो सकता है।

सूत्र बताते हैं कि निगम सचिव कार्यालय ने 26 मई को ही परिणाम जारी करने हेतु फाइल महापौर कार्यालय को भेज दी थी। इस फाइल में हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए 24 फरवरी को टैक्नीकल कमेटी द्वारा तैयार किए गए परिणाम का विवरण दिया गया है।

इसमें सात प्रत्याशियों में से छह प्रत्याशियों को विजयी घोषित करने प्रस्ताव किया गया है। इस पर अब महापौर को हस्ताक्षर करने हैं। जानकार बताते हैं कि परिणाम जारी करने के लिए सदन की बैठक बुलाने की जरुरत नहीं है।

महापौर चूंकि उस चुनाव की रिटर्निंग आफिसर थी और केवल उनके हस्ताक्षर ही रह गए थे। ऐसे में जब वह हस्ताक्षर कर देगी तो परिणाम घोषित माना जाएगा। महापौर के हस्ताक्षर के बाद निगम सचिव कार्यालय को यह जानकारी सार्वजनिक करनी होगी।

दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति की चुनाव की प्रक्रिया के तहत पहले सदस्यों को सदन से चुना जाता है। इसी के तहत 24 फरवरी छह सदस्यों के चुनाव हुए थे। चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप और भाजपा में महापौर द्वारा एक वोट निरस्त करने को लेकर विवाद हो गया था।

इसके चलते मामला हाईकोर्ट भी पहुंच गया था। जिस पर 23 मई को हाईकोर्ट अपना निर्णय सुनाते हुए ने महापौर के उस आदेश को निरस्त कर दिया था जिसमें उन्होंने स्थायी समिति के छह सदस्यों का पुन: चुनाव कराने का निर्देश दिया था।

आठ जून को होना है सदन

जून माह के सदन की बैठक आठ जून को होगी। महापौर ने सोमवार को इसकी तारीख तय कर दी है। इसके बाद अब इसके एजेंडा जारी किया जाएगा। आठ जून को सदन की बैठक में तदर्थ समिति और विशेष समितियों के चुनाव की मंजूरी भी मिल जाएगी।

चूंकि पिछली बैठक में इससे संबंधित प्रस्ताव को पारित कर दिया था। अब उस सदन की बैठक की मिनट्स आफ मीटिंग को मंजूर करने के बाद इसकी भी चुनाव प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। करीब 26 विभिन्न समितियों में पार्षदों को सदस्य से लेकर चेयरमैन और डिप्टी चेयरमैन बनने का अवसर मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.