Move to Jagran APP

Noida Dumpyard Fire: एक युवक की करतूत और... 70 घंटे से सजा भुगत रहे शहरवासी, लाखों लीटर पानी से भी नहीं बुझी आग

आग की एक चिंगारी जंगल को जला देती है लेकिन नोएडा सिटी सेंटर के खाली पड़े ग्राउंड में लगी आग एक युवक द्वारा लगाई गई थी। बाइक पर आए युवक ने उद्यानिक कचरे के चारों तरफ घूम-घूमकर आग लगाई। सुरक्षाकर्मियों ने जब उसे देखा और पकड़ने का प्रयास तब तक वह आग लगाकर बाइक से भाग निकला अब तक उसकी पहचान नहीं हो सकी है।

By Lokesh Chauhan Edited By: Pooja Tripathi Published: Fri, 29 Mar 2024 09:34 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 09:47 AM (IST)
Noida Dumpyard Fire: एक युवक की करतूत और... 70 घंटे से सजा भुगत रहे शहरवासी, लाखों लीटर पानी से भी नहीं बुझी आग
नोएडा सेक्टर-32 में कूड़े में लगी आग को चार दिन बाद भी नहीं बुझाया जा सका। जागरण

लोकेश चौहान, नोएडा। आग की एक चिंगारी जंगल को जला देती है, लेकिन नोएडा सिटी सेंटर के खाली पड़े ग्राउंड में लगी आग एक युवक द्वारा लगाई गई थी।

loksabha election banner

बाइक पर आए युवक ने उद्यानिक कचरे के चारों तरफ घूम-घूमकर आग लगाई। सुरक्षाकर्मियों ने जब उसे देखा और पकड़ने का प्रयास, तब तक वह आग लगाकर बाइक से भाग निकला।

चार दिन से चल रहे हैं आग बुझाने के प्रयास

चार दिन से नोएडा प्राधिकरण उद्यान विभाग के करीब सौ कर्मचारी, 40 टैंकर, 15 जेसीबी और दो शिफ्ट में 150 दमकलकर्मी 15 दमकल वाहनों के जरिये आग बुझाने में जुटे हुए हैं।

सोमवार को लगी आग को काबू करने के लिए तत्काल उद्यान विभाग की तरफ से प्रयास शुरू कर दिए गए, लेकिन सूखी पत्तियां और लकड़ी के कारण आग काफी तेजी से फैली और चारों तरफ से लगी आग से उद्यानिक कचरे को पूरी तरह से चपेट में ले लिया।

एक साल से डाली जा रही थीं सूखी पत्तियां और लकड़ियां

सिटी सेंटर की इस खाली पड़ी जमीन पर करीब एक वर्ष से सूखी पत्तियां, सूखी लकड़ियां और सेक्टर व सड़क किनारे पेड़ों की कटाई छंटाई से निकलने वाले उद्यानिक कचरे को एकत्र किया जा रहा था।

एक बार आग लगने के बाद हवा के साथ आग तेजी से बढ़ी। प्राधिकरण की तरफ से आग लगने के मामले में जांच की गई, जिसमें यह बात सामने आई है कि आग किसी असामाजिक तत्व द्वारा जानबूझकर लगाई गई है।

नहीं हो सकी है युवक की पहचान

आसपास सीसीटीवी न होने के कारण आग लगाने वाले युवक की पहचान नहीं हो सकी है। हालांकि सड़क पर लगे कैमरों के जरिये युवक की पहचान का प्रयास किया जा रहा है।

बृहस्पतिवार को चौथे दिन भी प्राधिकरण अधिकारी और उद्यान विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर जुटे रहे। वहीं दमकल वाहनों के जरिये दमकलकर्मी भी आग को बुझाने का प्रयास करते रहे।

एसटीपी के शोधित पानी का प्रयोग आग बुझाने में किया जा रहा है। पानी डालने के बाद जेसीबी से जहां से भी उद्यानिक कचरे को हटाया जा रहा है, उसके नीचे से आग और धुआं निकल रहा है। इस कारण आग को पूरी तरह से बुझाने में दिक्कत हो रही है।

आग तो लगभग बुझ चुकी है, लेकिन राख के ढेर में सुलगती पत्तियां और लकड़ियाें में बार-बार आग भड़क रही है। गर्मी, आग और धुएं के कारण इस कार्य में दमकलकर्मी और उद्यान विभाग के कर्मचारियों को परेशानी भी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.