श्रीनगर, जेएनएन : लेह-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जोजिला दर्रे में मंदिर मोड़ के पास मंगलवार देर रात को एक वाहन 400 मीटर गहरी खाई में जा गिरा। हादसे में वाहन में सवार 9 लोगों के मारे जाने की सूचना है। मरने वालों में पिता-पुत्र भी शामिल हैं। यह वाहन कारगिल से सोनमर्ग की तरफ आ रहा था।

सोनमर्ग पुलिस थाने के प्रभारी यूनिस बशीर ने बताया कि यह सड़क हादसा मंगलवार रात को श्रीनगर-कारगिल रोड पर जोजिला दर्रे पर चीनी नाले के पास हुआ। हादसे के तुरंत बाद ही पुलिस, सेना और बीआरओ के बचाव कर्मी मौके पर पहुंच गए थे। दुर्घटना के तुरंत बाद उन्होंने 7 शव बरामद किए जबकि बुधवार सुबह दो और शव निकाले गए। दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हुई है जिनमें से दो जम्मू-कश्मीर के हैं, बाकी सभी दूसरे राज्यों से आए पर्यटक हैं। इस हादसे में एक 20 वर्षीय युवक घायल भी हुआ है, जिसे स्किम्स सौरा में भर्ती कराया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये सभी लोग तवेरा टैक्सी जेके12-7466 में बैठ कारगिल से श्रीनगर की ओर आ रहे थे। चीनी नाले के पास चालक ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया और लुढ़कता हुआ 1200 फीट गहरी खाई में गिर गया। हादसे में चालक समेत नौ यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक यात्री घायल हो गया। अभी तक नौ मृतकों में सात की ही पहचान हो पाई है।

वाहन चालक की पहचान अजहर इकबाल पुत्र लियाकत हुसैन, अंकित दिलीप पुत्र दिलीप कुमार निवासी सूरत, गुजरात, गांधी मरमू पुत्र मंगल मरमू और उनके पिता मंगल मरमू पुत्र कदम मरमू, रंजीत कुमार पुत्र रोहित कुमार निवासी पठानकोट पंजाब, मोहम्मद असलम परे पुत्र अब्दुल राशिद परे कुलगाम, नानक चंद पुत्र भगवान चंद मथुरा, यूपी के रूप में हुई है।

घायल यात्री की पहचान झारखंड के दयानंद यादव पुत्र अरविंद यादव के रूप में हुई है। उनका इलाज स्किम्स सौरा में चल रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि उनकी हालत फिलहाल बेहतर बनी हुई है, हालांकि उन्हें भी काफी गंभीर चोटें आई हैं। पुलिस सूत्रों कहना है कि कारगिल से श्रीनगर तक यात्री वाहनों को केवल सुबह 6 बजे से चलने की अनुमति है, परंतु इस चालक ने ट्रैफिक एडवाइजरी का उल्लंघन किया और रात को ही श्रीनगर की ओर जा रहा था।

बता दें कि जोजिला पास की समुद्र तल से ऊंचाई करीब 3400 मीटर है।

Edited By: Manish Negi